एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते है ये नुकसान, पढ़िए पूरी ख़बर

ख़बरें अभी तक || अधिकतर लोग फिट और स्वस्थ्य रहने के लिए तरह- तरह के नुस्खे अपनाते है। इसमें कई चीजें शामिल होती है, जैसे- एलोवेरा का जूस, आंवला, करेला जो कि हमें कई बिमारियों से बचाता है। लेकिन आज हम आपको एलोवेरा के जूस से होने वाले फायदों के बारें में नहीं बल्कि इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।जी हां…. वैसे तो एलोवेरा हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल आपके शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। क्या आपको पता है एलोवेरा की पत्ति के अंदर लैक्सेटिव की लेयर पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है। तो हम आपको बताएंगे इससे होने वाले नुकसान के बारें में-

 

एलोवेरा जेल

आमतौर पर लड़कियां एलोवेरा जेल का ज्यादा इस्तेमाल करती है, क्योकिं यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल करने से आपको स्किन एलर्जी भी हो सकती है। इस जेल के ज्यादा इस्तेमाल के कारण कई बार स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है।

एलोवेरा जूस

वैसे तो एलोवेरा का जूस हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए। एलोवेरा में लैक्टेटिंग प्रोपर्टी पाई जाती है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं का गर्भाशय संकुचित हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं एलोवेरा जूस का इस्तेमाल ना करें ।

 

 

 

Add your comment

Your email address will not be published.