सोमवती अमावस्या पर भी कोरोना का साया, हरिद्वार में गंगा घाट पर पसरा सन्नाटा

ख़बरें अभी तक।।  सावन का महीना शुरू हो चुका है और आज सोमवती अमावस्या का स्नान पर्व है। हिन्दू धर्म में इस स्नान पर्व का एक विशेष महत्व है। लेकिन इस बड़े स्नान पर्व पर हरकीपौड़ी सुनसान दिखी। श्रद्धालु पवित्र गंगा में स्नान नहीं कर पाए। क्योंकि कोरोना संकट के चलते हरिद्वार जिला प्रशासन ने हर की पौड़ी सहित सभी प्रमुख घाटों पर गंगा स्नान पर प्रतिबंध लगाया हैं। प्रशासन द्वारा गंगा स्नान पर प्रतिबंध लगाने के बाद पुलिस ने यहां बेरिकेट्स लगाकर पूरी तरह से सील कर दिया।

बता दें कि सावन के महीने में सोमवती अमावस्या का श्रद्धालुओं को बेसब्री से इंतजार रहता है।मान्यता है कि सावन के महीने में पड़ने वाली सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान करना बेहद पुण्य व फलदायी होता है। सावन माह की सोमवती अमावस्या के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु की कामना के लिए व्रत रख कर गंगा स्नान करती है। इस दिन गंगा में स्नान करने का पुण्य फल कई गौदान के बराबर माना गया है।

वहीं गंगा स्नान में प्रतिबंध पर सीओ सिटी पूर्णिमा गर्ग का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से सोमवती अमावस्या का स्नान स्थगित कर दिया है और हर की पौड़ी पर आने वाले सभी मार्गों को बंद किया गया है। हर की पौड़ी में गंगा स्नान पूर्ण रूप से बंद है। कोरोना संकट को देखते हुए हरिद्वार से लगने वाली सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है और पूरे हरिद्वार में धारा 144 लागू की गई है।