ओमप्रकाश धनखड़ बने हरियाणा BJP के अध्यक्ष, जानिए कौन है ओपी धनखड़ ?

ख़बरें अभी तक।। हरियाणा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष को लेकर लंबे समय से चल रही अटकलें और बैठकों का दौर अब खत्म हो चुका है। क्योंकि हरियाणा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की कमान अब ओम प्रकाश धनखड़ के हाथों में सौंपी जा चुकी है। हर पल हरियाणा की राजनीति में सक्रिय रहने वाले ओम प्रकाश धनखड़ अब बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की भूमिका निभाएंगे। कभी भूगोल के लेकचर्र के तौर पर अपने करियर की शुरूआत करने वाले ओपी धनखड़ आज बीजेपी के बड़े नेताओं में अपनी जगह बना चुके हैं।

ओपी धनखड़ मूलरूप से हरियाणा के झज्जर जिले के रहने वाले हैं। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने भूगोल के लेकचरर के तौर पर अपने करियर की शुरूआत की। लंबे समय तक भूगोल के लेकचरर रहे और इसके बाद साल 1978 में राष्ट्रीय स्यवं सेवक संघ से जुड़े। इसके दो साल बाद ही, साल 1980 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परीषद से जुड़ गए और साल 1996 तक वहां अपनी सेवाएं दी।

1996 में ओपी धनखड़ ने बीजेपी ज्वाइन कर ली और यहीं से शुरू हुआ ओपी धनखड़ का राजनीतिक सफर, पार्टी ज्वाइन करने के बाद से ही धनखड़ हरियाणा की राजनीति में काफी सक्रिय रहे और इसी सक्रियता के चलते उन्हें 2011 से 2013 और 2013 से 2015 तक भारतीय किसान मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया। इसके बाद साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में धनखड़ ने दीपेंद्र हुड्डा के खिलाफ रोहतक से चुनाव लड़ा, हालांकि इस चुनाव में उन्हें जीत हासिल नहीं हुई और वो दूसरे स्थान पर रहे।

2014 में हरियाणा विधानसभा के लिए हुए चुनाव में बादली विधानसभा सीट से उन्होंने जीत दर्ज की और इसी के साथ मनोहर कैबिनेट में जगह बनाई और 5 साल कृषि मंत्री का पदभार संभाला। साल 2019 में हरियाणा विधानसभा चुनाव में इन्होंने एक बार फिर बादली से चुनाव लड़ा, लेकिन इस बार वे कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप वत्स से हार गए। हालांकि उसके बाद भी पार्टी में उनका औदा बरकरार रहा और एक बार फिर उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर दे दी गई है।