निर्भया के दोषी पहुंचे ICJ की शरण,दोषियों को 20 मार्च को होनी है फांसी

ख़बरें अभी तक। निर्भया के दोषियों को 20 मार्च को फांसी होनी है। जिसके मद्देनजर तिहाड़ प्रशासन तैयारियों में लगा है। जिसके चलते 17 मार्च यानि आज शाम तक जल्लाद पवन तिहाड़ जेल पहुंच जाएगा। पवन जैसे ही तिहाड़ जेल पहुंचता है तो वह इसक् ठीक बाद एक बार फिर डमी को फांसी देगा। यह प्रक्रिया करने के लिए 18-19 मार्च की तारीख तय की गई है।

तिहाड़ जेल के सूत्रों की माने तो दोषियों से उनकी आखिरी इच्छा पुछी जा चुकी है,लेकिन उन्होंने अब तक कुछ बताया तक नही है। जैसा कि आप सभी जानते ही है कि इससे पहले भी तीन बार दोषियों की सजा टाली जा चुकी है। सबसे पहले 22 जनवरी को फांसी की तारीख दी गई थी। दूसरी बार एक फरवरी और तीसरी बार 3 मार्च की तारीख तय की गई थी।

दोषियों के वकील ने ICJ को पत्र लिखा- इस बीच निर्भया के चार दोषियों में से तीन अक्षय सिंह (31), पवन गुप्ता (25) और विनय शर्मा (26) आईसीजे की शरण में पहुंच चुके है। दोषियों के वकील एपी सिंह ने बीते सोमवार को अंतरराष्ट्रीय अदालत को पत्र लिखा है। पत्र में 20 मार्च की होने वाली फांसी पर रोक की मांग की गई है। साथ ही मांग की है कि निचली अदालत के सभी रिकॉर्ड अदालत अपने पास मंगाए ताकि वो अपना पक्ष अंतरराष्ट्रीय अदालत में रख पाए। पत्र नीदरलैंड के दूतावास को दिया गया है जो ICJ को भेजा जा चुका है।

बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों को 20 मार्च सुबह 5.30 बजे फांसी देने का डेथ वारंट जारी किया है। दोषियों के खिलाफ चौथी बार डेथ वारंट जारी किया गया है। सोमवार को निर्भया के दोषी मुकेश सिंह को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा. अदालत ने उसकी याचिका खारिज कर दी।

फिलहाल तो निर्भया के दोषियों के वकील भले ही अंतरराष्ट्रीय कोर्ट पहुंचे हों, लेकिन तिहाड़ जेल प्रशासन 20 मार्च की तय तारीख पर चारों दोषियों को फांसी देने के लिए तैयार है। अब आगे देखना ये होगा कि दोषियों को इस बार सजा होती है,या फिर कोई ना कोई कानूनी पैतरे आजमा ये फिर बच निकलते है।