HR: बेमौसम बारिश व ओलावृष्टी से हुए नुकसान पर जानिए क्या बोले कृषि मंत्री

ख़बरें अभी तक। भिवानी में अपने आवास पर लोगों की समस्याएं सुनते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि 25 फीसदी से ज्यादा नुकसान वाले हर किसान को सरकार मुआवजा देगी। किसी गांव में किसी कारण गिरदावरी होने में गड़बड़ रही है तो संबंधित जिला के डीसी को स्पेशल गिरदावरी के आदेश दिए हैं। उन्होंने कांग्रेस को डूबता हुआ जहाज बताया और कहा कि कांग्रेस में कोई नहीं बचेगा।

बता दें कि सोमवार को कृषि मंत्री जेपी दलाल अपने आवास पर पहुंचे और उन्होंने जिला के लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान लोगों ने अपने अपने गांवों की गली, नाली, सड़क, बिजली व पानी की समस्याएं रखी। सबसे ज्यादा इस दौरान किसान अपनी समस्याएं लेकर पहुंचे। किसानों ने बताया कि उनके गांवों में बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टी से गेहूं, सरसों व चने की फसलें खराब हुई है जिसका मुआवजा दिया जाए।

इस अवसर पर मीडिया से रुबरु हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि जहां जहां किसानों की फसलों में नुकसान हुआ है वहां-वहां स्पेशल गिरदावरी के आदेश दिए गए हैं। किसान संगठनों द्वारा चंद गांवों में गिरदावरी करवाने के सवाल उठाने तथा धरने प्रदर्शन करने के सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि जिन किसानों ने बिमा करवाया है उन्हे कंपनी जितना नुकसान हुआ है उतना मुआवजा देगी, लेकिन जिन किसानों ने बिमा नहीं करवाया और उनकी फसलों में 25 फीसदी से ज्यादा नुकसान हुआ है उन्हें सरकार मुआवजा देगी।

उन्होंने कहा कि 25 फीसदी से कम नुकसान का मुआवजा नहीं दिया जाएगा क्योंकि ये ना तो नियम में है और इससे सरकार के खजाने पर भी ज्यादा भार पड़ता है। वहीं कृषि मंत्री ने कहा कि मैं खुद कई जिलों मैंने जाकर नुकसान का जायजा लिया है। फिर भी इस प्राकृतिक आपदा की किसी गांव में गिरदावरी नहीं हुई और नुकसान ज्यादा है तो इस बारे में हर जिला के डीसी के उच्च अधिकारियों से गिरदावरी करवाने के आदेश दिए गए हैं।

वहीं मध्यप्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रम पर जेपी दलाल ने कहा कि कांग्रेस डूबता जहाज है। कांग्रेस नेतृत्वहिन पार्टी है, जो ज्यादा नहीं चल पाएगी। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी को अध्यक्ष छोड़ कर भाग जाए, उस पार्टी में और कौन रूकेगा।सीएम मनोहरलाल व कृषि मंत्री जेपी दलाल बार बार स्पेशल गिरदावरी का भरोसा दे रहे हैं।

बावजूद इसके किसानों को ये भरोसा नुकसान की भरपाई का विश्वास नहीं दिला पा रहा क्योंकि प्रदेश में 52 और भिवानी जिला में महज 11 गांवों में सरकार की तरफ से नुकसान वाले गांव माना गया है। अब देखना होगा कि क्या सरकार वादे मुताबिक हर किसान के नुकासन की भरपाई कर पाती है या फिर सिर्फ बयानों की बाजीगरी के चलते किसान भगवान भरोसे रहता है।