Health Tips: विटामिन-ई कैप्सूल का स्किन और बालों पर लगाने के फायदें

ख़बरें अभी तक। आज हम आपको विटामिन-ई से होने वाले कुछ फायदों के बारें में जानकारी देंगे। विटामिन-ई त्वचा की चमक बढ़ाने के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। मार्केट में विटामिन ई युक्त क्रीम आती हैं आप उसे भी त्वचा पर लगा सकते है। विटामिन-ई कैप्सूल्स त्वचा की चमक को बढ़ाती है और आंखों के नीचे पड़े दाग-धब्बे, काले घेरे को दूर करते है।

विटामिन-ई के लिए अंडे, बादाम,अखरोट, सूरजमुखी के बीज, पत्तेदार सब्जियां, सरसों, शलजम, एवोकेडो, ब्रोकली, पपीता, कद्दू, शकरकंद प्रमुख स्रोत हैं। शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स यानि लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करने में विटामिन-ई सहायक है।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान विटामिन- ई का सेवन बच्‍चे को एनीमिया यानि खून की कमी से बचाता है। त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा यह त्वचा में कोशिकाओं के नवनिर्माण में भी सहायक है। ड्राय और फटे होंठों के लिए भी अब आप विटामिन ई कैप्सूल लें सकते है।

बालों के लिए विटामिन-ई कैप्सूल के फायदें

विटामिन-ई के कैप्सूल स्किन की तरह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। बालों में लगाने के लिए सबसे पहले विटामिन E के कैप्सूल लें और उसमें सूई से छेद करके सारा ज़ेल निकाल लें और उसे रात को सोने से पहले बालों में लगाकर सोएं। फिर सुबह उठकर बालों को धो लें। ऐसा एक महीने तक अल्टरनेटिव्स डेज़ में करें। इससे बालों को पोषक-तत्व प्राप्त होंगे और बाल शाइन करेंगे।

विटामिन E बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है और विटामिन E कमजोर हो गए बालों को पोषक-तत्व प्रदान करता है और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नारियल तेल में विटामिन E ज़ेल मिलाकर स्कैल्पस में लागएं। एक महीने तक विटामिन E मिला नारियल तेल अगर आप लगाएंगी तो बालों बढ़ने लगेंगे।

वहीं अगर आपके बाल सफेद हो गए है तो  विटामिन E का इस्तेमाल करें। बालों को प्रीमैच्योर हेयर ग्रेइंग से बचाने के लिए सप्ताह में दो बार विटामिन E तेल से बालों की मसाज करें। इससे बाल सफेद नहीं होंगे। बालों को लंबा व घना बनाना है तो आज से ही बालों में विटामिन E ऑयल लगाना शुरू कर दें। इसके कैप्सूल आपको बहुत सस्ते दामों में हर मेडिकल शॉप में मिल जाएंगे।