हरियाणा की पहली डिजिटल यूनिवर्सिटी,डिजिटल लॉकर में होंगे सर्टिफिकेट और डिग्री

खबरें अभी तक। गुरूग्राम युनिवर्सिटी हरियाणा की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी बनी गई है जो पूरी तरह से डिजिटल होगी. स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट और डिग्री भी अब डिजिटल लॉकर में होगी। जिससे स्टूडेंट्स के कागजात गुम होने की झंझट खत्म होने के साथ कंपनियों को स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट और डिग्री वैरिफिकेशन के लिए यूनिवर्सिटी भीं नहीं भेजने पडेंगे।

हरियाणा की सरकारी यूनिवर्सिटी यानी गुरूग्राम यूनिवर्सिटी को अब डिजिटल यूनिवर्सिटी का बनाने की कवायत को पूरा किया जा चूका हैं। गुरूग्राम यूनिवर्सिटी हरियाणा की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी होगी जिसमें तमाम स्टूडेंट्स के डिजिटल अकाउंट्स खोले जायेंगे।

यूनिवर्सिटी से मिले सर्टिफिकेट और डिग्रीयों को इस अकाउंट्स में अपलोड किया जायेगा ताकि कभी भी स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट और डिग्री गुम होने के बाद भी स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी के चक्कर ना काटने पड़े और एक क्लिक के साथ ही स्टूडेंट्स को अपने सर्टिफिकेट और डिग्री तुंरत मिल सके …क्योंकि स्टूडेंट्स के कागजात गुम होने के बाद लगातार स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी के चक्कर काटने पड़ते थे जिसकी वजह से युनिवर्सिटी के साथ स्टूडेंट्स को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी, लेकिन अब इस परेशानी से छुटकारा मिल जायेगा।

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी में पढने वाले स्टूडेंट्स को एक डिजिटल अकाउंट नंबर दिया जायेगा जिसका पासवर्ड स्टूडेंट्स के पास होगा ताकि भविष्य में कभी भी स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट और डिग्री एक क्लिक पर मिल सके. इस डिजिटल अकाउट के जरिए ही पास आउट स्टूडेंट्स को निजि और सरकारी नौकरी के वैरिफिकेशन से भी छुटकारा मिलेगा।

इससे पहले सरकारी विभाग और निजि कंपनियों की तरफ से नौकरी पाने वाले लोगों के सर्टिफिकेट और डिग्री को वैरिफिकेशन के लिए यूनिवर्सिटी भेजा जाता था जिसमें काफी समय लगता था और कागजात वैरिफिकेशन के बाद भी स्टूडेंट्स को जॉब मिलती थी लेकिन अब नौकरी देने वालो को भी एक क्लिक के जरिए ही अप्लाई करने वाले कागजात के पूरी सही जानकारी मिलेगी।

बहराल इस पहल के बाद गुरूग्राम यूनिवर्सिटी यहां एक तरफ डिजिटल यूनिवर्सिटी बनी है तो वही दूसरी तरफ स्टूडेंट्स के साथ – साथ एंप्लॉयर को भी अब बस एक क्लिक पर तमाम जानकारी उपलब्ध होगीं।