यस बैंक मामले में राणा कपूर की 16 मार्च तक बढ़ाई गई ED हिरासत

ख़बरें अभी तक। यस बैंक मामले में राणा कपूर की मुश्किल बढ़ गई है, राणा कपूर की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हिरासत 16 मार्च तक बढ़ा दी है। ईडी ने बुधवार को कपूर की तीन दिनों की हिरासत खत्म होने के बाद शाम को धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया। बता दें कि ईडी ने कपूर को 8 मार्च अलसुबह मुंबई से गिरफ्तार किया था और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) भी कपूर के खिलाफ अलग से एक मामला दर्ज कर चुकी है।

सुनवाई के दौरान ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) मामले सुनने वाली विशेष अदालत को बताया कि कपूर ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न संस्थाओं को 30,000 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए थे। इसके अलावा ईडी ने राणा की सेक्रटरी के जरिए करोड़ों के रिश्वत लेने की पूरी कहानी बयान की है। ईडी ने बताया है कि कैसे राणा की सेक्रेटरी लता दवे ने डीएचएफएल के अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके 600 करोड़ रुपये का लोन लिया, जिसे रिश्वत माना जा रहा है।

यह लोन DOIT अर्बन वेंचर्स नाम की फर्म के लिए लिया गया, जिसकी कर्ताधर्ता यस बैंक के फाउंडर की तीनों बेटियां हैं। ईडी के मुताबिक, यह रिश्वत यस बैंक द्वारा डीएचएफल ग्रुप की कंपनियों के लिए मंजूर किए गए लोग और 4,450 करोड़ रुपये के डिबेंचर इन्वेस्टमेंट के बदले में चुकाई गई थी।

बता दें कि कपूर को कोर्ट ने पहले 11 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजा था। बुधवार को उनकी रिमांड खत्म होने के बाद उन्हें विशेष अदालत के न्यायाधीश पीपी राजवैद्य के समक्ष पेश किया गया था। अदालत ने उनकी ईडी हिरासत 16 मार्च तक बढ़ा दी क्योंकि केंद्रीय जांच एजेंसी ने इसे आगे की जांच के लिए जरूरी बताया था।