आज फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में आई भारी गिरावट,जानें नई कीमत

ख़बरें अभी तक। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट का फायदा अब आम भारतीयों को भी मिल रहा है। भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार यानि आज पेट्रोल का दाम 2 रुपये 69 पैसे गिरकर 70.20 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल के दाम 2.33 रुपये गिरकर 63.01 रुपये हो गया है। बता दें सऊदी अरब और रूस के बीच ऑयल कीमत वार छिड़ने से सोमवार को कच्चा तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गई थी। इसके तहत भारत को वित्तीय लाभ होने की संभावना है। क्योंकि हमारा देश पेट्रोलियम ईंधन के लिए काफी हद तक आयात पर ही निर्भर करता है।

वहीं भारत अपनी जरूरत का 84 प्रतिशत से अधिक तेल आयात करता है। कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में कमी से देश के आयात बिल में कमी आएगी। इससे खुदरा कीमतें भी कम होती दिखाई दें रही है। वैसे इससे पहले से दबाव में चल रही ओएनजीसी जैसी कंपनी की हालत और खराब होगी।

आयात बिल पर 2,729 करोड़ रुपये का अंतर विभिन्न क्षेत्रों के लिए लागत कम होने से देश की अर्थव्यवस्था को थोड़ा संबल मिलता नजर आ रहा है। वहीं इससे कई क्षेत्रों के लिये कच्चे माल की लागत कम होगी। बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा जारी कीमत अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत सोमवार को 70.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वही कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की कमी से भारत का आयात बिल 2,936 करोड़ रुपये कम होता है। इसी तरह डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में एक रुपये प्रति डॉलर का बदलाव आने से भारत के आयात बिल पर 2,729 करोड़ रुपये का अंतर पड़ता है।