पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई भारी गिरावट,जानें आज के नए रेट्स

ख़बरें अभी तक। सप्ताह के पहले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। देश के प्रमुख महानगरों में लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के भाव में गिरावट देखी गई है। तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 23 से 25 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है। वहीं डीजल के दाम 25 से 26 प्रति लीटर घटे हैं। कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 70.59 रुपये हो गया है। जबकि एक लीटर डीजल के लिए 63.26 रुpetrolपये तक बिक रहा है। बता दें कि तेल कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव करती हैं।

पेट्रोल-

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.59 रुपये है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का भाव 73.28 रुपये तो  मुंबई में 76.29 रुपये औऱ चेन्नई में 73.33 रुपये हो गई है।  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 63.26 रुपये प्रति लीटर रखी गई है। वहीं  कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 65.65.59 रुपये, मुंबई में 66.24 रुपये और चेन्नई में 66.75 रुपये देने होंगे।

डीजल-

petrol

4 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल- अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में इस कटौती का सीधा लाभ घरेूल बाजार में भी देखने को जरूर मिलेगा। इस साल अब तक पेट्रोल के दाम में 4 रुपये प्रति लीटर की कटौती होती देखी जा चुकी है। अगर डीजल के भाव की बात करें तो साल की शुरुआत से लेकर अब तक 4.15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती दर्ज की गई है। केड़िया कमोडिटी के अजय केड़िया ने बताया कि अगर डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी आती है तो घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3-4 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती देखने को मिलने की संभावना है। वहीं, अगर रुपये में आगे भी कमजोरी जारी रहती है तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की उम्मीद कम हो जानी है।