Holi 2020:होली के रंग को छुड़ाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

ख़बरें अभी तक। वैसे तो कोरोना वायरस के खतरे के बीच होली खेलना किसी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन अगर ऐसे में बहुत से लोग होली न खेलने का फैसला ले चुके हैं तो इस बार कुछ खास सावधानियों के साथ होली खेलें। वैसे तो नेचुरल कर्लस से होली खेलना समझदारी का काम होगा। लेकिन फिर भी अगर आपको कोई पक्का रंग यानी केमिकल वाला रंग लगा देता है, तो आपको उसे छुड़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए। आइए, जानते हैं कुछ घरेलू उपाय-

चावल का आटा चावल का आटा नेचुरल स्क्रबर माना जाता है। ऐसे में चावल का आटा आप डेड स्किन को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल को दरदरा पीसकर उसमें शहद मिला लें, इसके बाद इसे उबटन की तरह शरीर पर मलकर रंग छुटा लें।

दही का करें इस्तेमाल रंग खेलने के बाद नहाते वक्त इस दही से त्वचा को साफ करें। आपकी स्किन पर चढ़ा रंग तेजी से साफ होगा और स्किन में ड्राईनेस भी नहीं आएगी। वहीं,  दही से आपकी स्किन भी अच्छी होगी।

बेसन से आएगा निखार होली के त्योहार पर रंग खेलने से पहले ही दूध-हल्दी-बेसन को मिलकार ऊबटन तैयार करके रख दें। नहाते समय एक बार पानी और साबुन से रंग उतारने के बाद इस ऊबटन को पूरे शरीर पर लगाकर स्क्रब करें।

एलोवेरा जेल एलोवेरा जेल को हर स्किन प्रॉब्लम में रामबाण माना जाता है। ऐसे में आपको रंग छुड़ाने के लिए नहाते समय एलोवेरा जेल रंग लगी हुई स्किन पर लगाकर हल्के से रगड़ना चाहिए, फिर हल्के गुनगुने पानी से धुल लें। ऐसा करने से स्किन और बालों की जड़ों में कैमिकल रंगों के कारण होनेवाली खुजली और जलन में राहत मिलेगी।