उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही 25 मार्च तक स्थगित

ख़बरें अभी तक। गैरसैण के भराड़ीसैण में चले 5 दिवसीय उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही 25 मार्च  सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है 25 मार्च से 27 मार्च तक सत्र का आयोजन होगा और उस दौरान बजट को सदन में विभागवार पास किया जाएगा। 3 मार्च से 7 मार्च तक चले विधानसभा के 5 दिनों की कार्यवाही में बजट को पेश किया गया था और उस पर सामान्य सम्लित चर्चा भी हुई थी। इस बार सत्र में 22 घंटे 36 मिनट सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चली।

25 मिनट हालांकि सत्र में व्यवधान रहा इस दौरान 241 तारांकित प्रश्नों को स्वीकार किया गया जिसमें से 46 प्रश्नों के जवाब मिले वही 362 तारांकित प्रश्न स्वीकार किए गए जिनमें 70 के जवाब मिले अल्प सूचित प्रश्नों की बात करें तो 7 अनुसूचित प्रश्न स्वीकार किए गए जिनमें दो के उत्तर मिले 36 प्रश्न इस दौरान अस्वीकार भी किए गए।

वहीं 5 दिवसीय चले सत्र में विपक्ष ने सरकार पर कई सवाल दाग़े। विपक्ष ने सरकार की ओर से पेश किए गए बजट पर भी आपत्ति जताते हुए, सदन में किसानों बेरोजगारों सहित सरकार की अधूरी पड़ी योजनाओं पर सवाल उठाए इसके साथ विपक्ष ने कहा कि बजट सत्र के दौरान की सदन में सरकार ने  गैरसैंण को ग्रीष्म कालीन राजधानी बनाने की घोषणा कर दी लेकिन बजट में गैरसैण ग्रीष्म कालीन राजधानी के विकास के लिये कोई बजट का प्रावधान नहीं है।

विपक्ष ने सरकार मंशा पर सवाल उठाए और पांच दिन चले बजट सत्र में विपक्ष ने आरोप लगाया  कि सदन में सरकार के मंत्री गायब थे लेकिन सरकार की ओर से दावा किया गया कि विपक्ष ने बजट पर जो सवाल उठाये वो उसमे ख़ुद ही घिरते नज़र आये। हालांकि बजट सत्र के दौरान सरकार ने विपक्ष के तमाम सवालों का जवाब दिया साथ ही सत्र की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलने देने के लिये संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने धन्यवाद भी दिया।

गैरसैण में चले 5 दिवसीय बजट सत्र में सरकार ने बजट को जनहित में बताया तो वहीं विपक्ष ने सरकार के पेश किए बजट पर सवाल उठाए। हालांकि इस सत्र में सरकार ने सदन में गैरसैंण भराड़ीसैण को ग्रीष्म कालीन राजधानी की घोषणा कर सियासी बाज़ी को भी जीत लिया। गैरसैण का 5 दिन का सत्र त्रिवेन्द्र सरकार के कार्यकाल के लिये ऐतिहासिक सत्र बन गया।