होली के दिन जरूर बरते ये सावधानियां, नहीं होगा चेहरे और बालों को कोई नुकसान

ख़बरें अभी तक। रंग बरसे… भीगे चुनरवाली रंग बरसे…होली है…जी हां तो आ गया है होली का त्योहार जो सबको बेहद पसंद आता है। आए भी क्यों ना इस त्योहार में भांग पीने,गुझिया खाने के साथ में रंग लगाने के साथ डीजे में जोर-जोर से गाने लगाकर डांस करने का आनंद ही कुछ और हैं……इस दिन युवा लोग अपने प्यार का इजहार रंग लगाकर करते है तो बच्चे सारी पढ़ाई की टेंशन छोड़ होली के रंग में रंग जाते है और बड़े बूड़े सारे गिले-शिकवे छोड़ एक दूसरे को गले लगाकर और रंग लगाकर होली मनाते है।

जैसा कि सभी लोग सूखी होली के साथ गीली होली भी काफी खेलते है और इससे कई तरह के नुकसान भी हो जाते है तो इसलिए आज हम आपको होली के त्योहार पर सावधानी कैसे बरते ये बताएगें….

आजकल रंग में मिलावट होने के कारण कई नुकसान का सामना करना पड़ता है इसलिए गुलाल से होली मानना ही सही होता है। साथ ही भांग में भी अन्य नशीले पदार्थो का मिलना भी आम है इसलिए इस तरह की चीजों से बचना बहुत जरुरी है। गलत रंग के उपयोग से आंखों की बीमारी होने का खतरा भी बड़ रहा है।

इसलिए रसायन मिश्रित वाले रंग के प्रयोग से बचे। साथ ही घर से बाहर बनी कोई भी वस्तु खाने से पहले सोचें मिलावट का खतरा त्योहार में और अधिक बड़ जाता है इसलिए बेहतर यही होगा कि आप घर पर ही मिठाइयां बनाए और खाएं। और सावधानी से एक दुसरे को रंग लगाये, अगर कोई ना चाहे तो जबरजस्ती ना करे। होली जैसे त्योहारों पर लड़ाई झगड़ा भी बड़ता है इसलिए लड़ाई झगड़ों से परहेज करें।

सबसे ज्यादा जरुरी बात जोकि आपके चेहरे से जुड़ी है….होली के कई रंगो मे मिलावट की जाती है जोकि आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाती है इसलिए बेहतर है कि आप होली खेलने के एक दिन पहले रात को ही चेहरे की नारियल, बादाम या जैतून का तेल से मालिश करें। सुबह जब होली खेलने जाएं तब भी त्वचा पर तेल लगाकर निकलें ताकि रंग त्वचा पर जमने न पाए।

और अगर आप तेल लगाना पसंद नहीं करते तो आप सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकते है। इसलिए होली खेलने से पहले घर से 20 एपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगाकर निकलें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो सनस्क्रीन लगाने के कुछ देर बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ऐसे में त्वचा के अलावा बालों को भी रंगों से नुकसान पहुंचता है, फिर चाहे आप किसी भी प्रकार का रंग इस्तेमाल क्यों न कर रहे हो। तो चलिए जानते है बालों को रंगों के दुष्प्रभाव से कैसे बचाए….

होली खेलने से पहले बालों पर नारियल तेल, जैतून तेल और बादाम के तेल को मिलाकर अच्छी तरह से मसाज करें ताकि सारे बालों पर तेल अच्छी तरह से लग जाए। इससे होली का रंग बालों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा। आप चाहें तो बालों पर प्लास्टि‍क मास्क भी लगा सकते हैं, ताकि बालों को पूरी तरह से सुरक्षि‍त रखा जा सके।

बालों को बार-बार पानी से धोते रहें, ताकि बालों पर लगा रंग निकलता रहे। होली खेलने के बाद पहले बालों को साफ पानी से धोएं, उसके बाद शैंपू का प्रयोग करें। इसके बाद बालों को रगड़ें नहीं, बल्कि खुद सूखने दें। इसके बाद बालों में हल्के गुनगुने तेल की मालिश करें ताकि बालों को पोषण मिल सके और रंगों के नुकसान को कम किया जा सके।