आज न छोड़ेंगे बस हमजोली खेलेंगे हम ‘टमाटर’ की होली…होली रे……

ख़बरें अभी तक। अभी तक आपने रंगों की होली, फूलों की, लठ मार होली, पत्थर की होली के बारें में सुना होगा….तो चलिए अब आपको बताते है टमाटर की होली के बारें में…..ऐसे में कुछ लोगों के चेहरे में तो खुशी की लहर दौड़ गई होगी….कि टमाटर की भी होली खेली जाती है ऐसे में ज्यादातर लोग सोचेंगे ऐसी होली खेली जाए तो टमाटर दूसरों पर तो कम बरसाएंगे लेकिन खुद टमाटर उठाकर खाने लग जाएंगे….या इसकी सब्जी बना लेंगे….

क्यों कि कईयों को टमाटर की सब्जी बेहद पसंद आती है और यह लाजमी भी है क्योंकि टमाटर टेस्टी होने के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छा होता है और ऐसे में टमाटर से होली खेलने की बजाए भारत में कई लोग सब्जी बनाकर ही खा जाएंगे…शायद इसीलिए भारत में टमाटर की होली नहीं खेली जाती……अब आप सोच रहे होंगे कि अगर भारत में टमाटर की होली नहीं खेली जाती तो फिर कहां खेली जाती है ऐसी टेस्टी होली……

तो चलिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करवाते है और बताते है कि टमाटर की यह होली कहां खेली जाती है…यह खुबसूरत जगह है स्पेन में…. स्पेन के बुनोल शहर में खेली जाने वाली टमाटर की इस होली में पूरी दुनिया से हर साल लाखों की संख्या में लोग होली खेलने पहुंचते हैं और आए भी क्यों ना ऐसी होली भला कहां खेलने को मिलती है और इसके बाद किसका ही मन करता होगा रंगों की होली खेलने का।

टमाटर की यह होली के आलावा यहां इसे टोमाटिनो फेस्टिवल कहा जाता है इस फेस्टिवल में भाग लेने वाले सैलानियों में ज्यादातर आस्ट्रेलिया, जापान, ब्रिटेन, अमेरिका और स्पेन से आते हैं। पहले इस फेस्टिवल में कोई टिकट नहीं लगती थी लेकिन अब मंदी की मार की वजह से आयोजकों ने भाग लेने वाले पर्यटकों से कुछ फीस वसूलनी शुरू कर दी है।

इस टमाटर फेस्टिवल के कुछ नियम भी है जिनका पालन करना पर्यटकों को आवश्यक है। यहां टमाटर एक दूसरे के ऊपर फेंकने से पहले सॉफ्ट कर लेते हैं जिससे किसी को चोट न लगे। टमैटो फेस्टिवल में सैलानी सायरन बजाते ही टमाटर से लड़ाई करना शुरू कर देते हैं। मस्ती में लोग टमाटर के दल-दल में कूदते हुए सेल्फी लेते हुए नजर आते हैं। इस फेस्टिवल की खासियत है कि यह केवल एक घंटे तक ही मनाया जाता है।

इसमें ऐसे टमाटरों को इस्तेमाल किया जाता है जो खाने में अच्छे नहीं होते हैं। सालाना होने वाले इस महोत्सव में तकरीबन डेढ़ लाख टमाटर लगते हैं। साथ ही इन टमाटरों से त्वचा चमक उठती है और टमाटर में कीटाणुनाशक तत्व होने के कारण सड़कें भी साफ और कीटाणुमुक्त हो जाती हैं।

वहीं यह भी बता दें कि स्पेन की तर्ज पर भारत के कई जगहों पर भी टमाटर की होली खेली जाती है।