हरिद्वार : महाकुंभ 2021 में 20 करोड़ की लागत से स्थापित होगा महामृत्युंजय यंत्र

खबरें अभी तक। आज जो खबर हम आपको दिखाने जा रहे हैं यह कोई सामान्य खबर नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े विशालकाय महामृत्युंजय यंत्र की खबर है। हिसार के महामृत्युंजय संस्थान के प्रयास से 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ मेले में विश्व का सबसे बड़ा महामृत्युंजय यंत्र स्थापित किया जाएगा।

हिसार दिल्ली रोड पर स्थित महामृत्युंजय संस्थान के संस्थापक एवं संचालक स्वामी सहजानंद ने बताया कि 2021 में जो हरिद्वार में महाकुंभ मेला लगेगा उसमें महामृत्युंजय संस्था हिसार के प्रयास से विश्व का सबसे बड़ा महामृत्युंजय यंत्र स्थापित किया जाएगा। स्वामी सहजानंद ने बताया कि यह महामृत्युंजय यंत्र 52 फीट लंबा 52 फिट चौड़ा और 52 फिट ऊंचा बनाया जाएगा जो विश्व का सबसे विशालकाय  महामृत्युंजय यंत्र होगा। उन्होंने बताया कि इस महामृत्युंजय यंत्र को अष्टधातु से बनाया जाएगा जिस पर 20 करोड़ रुपए के लगभग लागत आएगी, जो दानी सज्जनों और भक्तजनों द्वारा से एकत्रित करके इस महामृत्युंजय यंत्र को बनाया जाएगा।

स्वामी सहजानंद ने बताया कि इस महामृत्युंजय यंत्र को बनाने के लिए ग्वालियर से देश के प्रसिद्ध मूर्तिकार प्रभात राय हिसार पहुंचे हैं जो इसके मंत्र उच्चारण और अन्य जानकारी एकत्रित करके इसका निर्माण कार्य शुरू करेंगे। जिसमें बनाने में लगभग 6 महीने की अवधि के लगभग समय लगेगा। इसके अलावा जब भी है महामृत्युंजय यंत्र बनकर तैयार हो जाएगा तो हरिद्वार में स्थापित किया जाएगा। जिसके लिए 31 सौ ब्राह्मण 1 महीने तक सवा करोड़ महामृत्युंजय मंत्र जाप करके इसमें प्राण प्रतिष्ठा स्थापित करेंगे।