यहां देखिए हरियाणा विधानसभा बजट सत्र की पल-पल की अपडेट

ख़बरें अभी तक। चंडीगढ़- हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू हुई। कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स ने धौलीदारों के मुद्दे का पर्चा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को थमाया। दुष्यंत चौटाला का बयान, पंचायती जमीन को निजी तौर पर दिए जाने की बात एक्ट में कही गई है,पंचायती जमीन यदि दान दी है तो वह वापस ली जाएगी, दान की गई निजी जमीन पर एक्ट का नहीं होगा कोई असर।

हुड्डा सरकार में 1241 एकड़ पंचायती जमीन कुछ लोगों के फायदे के लिए दी गई, 2013 में 85% पंचायती जमीन केवल 4 जिलों में दी गई। नेता विपक्ष यदि इस मसले पर जांच की मांग करता है तो उनके पसंद के एससीआर से कराई जाएगी जांच। 1952 के बाद जो पंचायत एक्ट बना था उसके बाद जो भी पंचायती जमीन अगर किसी को दी गई है केवल उसको वापसी करने के लिए नया कानून आ रहा है हालांकि यह कानून भी मैने नहीं बनाया- दुष्यंत चौटाला

HARYANA BUDGET SESSION UPDATE

पानीपत में पिछले 5 साल के दौरान 1695 बच्चे हुए गायब, इनमें से केवल 1312 बच्चों का ही सुराग मिला, जबकि 383 बच्चों का आज तक कोई पता नहीं लग पाया है। प्रश्नकाल में पानीपत से विधायक प्रमोद विज ने उठाया लगतार लापता हो रहे बच्चों का मामला, जवाब में गृह मंत्री अनिल विज ने कहा यह मामला मेरे सामने ग्रीवयेन्स कमेटी की बैठक में आया था, उस समय हमने गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए एस टी एफ का गठन किया था हो सकता है कि इसके पीछे को गैंग या बच्चा चोर गिरोह हो अगर विधायक चाहते है तो हम इन मामलों की जांच सीबीआई को सौंप सकते है। प्रमोद वीज की मांग पर अनिल विज ने गुमशुदा बच्चों के मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की बात सदन में कही।

HARYANA BUDGET SESSION UPDATE

सदन में शैली चौधरी ने कहा कि नारायणगढ़ विधानसभा के गांवों के राशन डिपोओं में वितरित गेंहू के आटे में मिलावट पाई गई है। आटे की जगह गेंहू देने के प्रस्ताव पर पूछा सवाल। कहा- गेंहू लेने के लिए तैयार है महिलाएं जबकि गेंहू देने में सरकार को पिसाई का खर्च बचेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा एफएसआईआई के नॉर्म्स के तहत चेक होकर आता है।आयरन समेत कई कमियां पूरी होती है। अनीमिया की कमी पाई जाती है उसमें गिरावट आई है। कई देशों में पैर्टन है।

दुष्यंत ने कहा अगर आपके किसी डिपो में दिक्कत है तो नंबर दें चैकिंग करवाते रहेंगे। मौलाना से विधायक वरुण चौधरी ने कहा अम्बाला में कई जगह आटे में कीड़ा पाया गया। जबकि कई बार बाजरा दे दिया जाता है जिसको लोग नहीं खाते, बाजरे का पीडीएस में वितरण नहीं होना चाहिए। वरुण चौधरी ने कहा आटे की जगह गेंहू दिया जाना चाहिए।

HARYANA BUDGET SESSION UPDATE

सदन में पेश होने वाले विधयेक…….

हरियाणा विनियोग ( संख्या 2 ) विधयेक 2020

हरियाणा राज्य भौतिक-चिकित्सा परिषद विधयेक 2020

हरियाणा पंचायती राज ( संसोधन ) विधयेक 2020

हरियाणा माता मनसा देवी पूजास्थल ( संसोधन ) विधयेक 2020

भारतीय स्टाम्प ( हरियाणा संसोधन ) विधयेक 2020

हरियाणा राजभाषा ( संसोधन ) विधयेक 2020

पंजाब आबकारी ( हरियाणा संसोधन ) विधयेक 2020

हरियाणा अनुसूचित जाति ( सरकारी शैक्षणिक संस्थाओं में दाखिले में आरक्षण ) विधयेक 2020

हरियाणा परियोजना भूमि समेकन ( विशेष उपबंध ) संसोधन विधयेक 2020 सदन में रखे जाएंगे

HARYANA BUDGET SESSION UPDATE

नशे पर आए प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हंगामा, गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कांग्रेस विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के नाम से एमएलए होस्टल में एक युवक रुका था, विज ने कहा वो युवक नशे के साथ पकड़ा गया तब उसने बताया वो एमएलए होस्टल में रुका हुआ है।

पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा सदन को गुमराह किया जा रहा है, हुड्डा ने कहा युवक कमरे से नहीं पकड़ा गया इसलिए गुमराह किया जा रहा है अगर कमरें से पकड़ा गया होता तो मैं जिम्मेदार हूं, सदन में इस मुद्दे पर हुआ हंगामा हुड्डा ने कहा सदन को गुमराह किया गया है।

HARYANA BUDGET SESSION UPDATE

अभय चौटाला ने कहा नशे के मुद्दे पर काम रोको को ध्यानकर्षण में बदला इसका दुख हुआ, आखिरी दिन इस विषय पर चर्चा की जगह शोर शराबा ज्यादा है, अभय ने कहा नशे में दोषियों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करेंगे, सिरसा और फतेहाबाद ऐसे जिले है जो सबसे ज्यादा प्रभावित है। सिरसा में 2018 में 18551 संख्या हो गई, 5 साल में 13 गुना वृद्धि हुई है। अभय ने कहा 2018 और 2020 में ये संख्या 30 हजार 148 संख्या सरकारी आंकड़ों के अनुसार है। इसमें 15 साल के बच्चे भी शामिल है।

जेजेपी विधायक नैना चौटाला ने बजट पर चर्चा के दौरान क्षेत्र की मांग रखी, पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय भजन लाल ने 1981 में जब बजट अभिभाषण शुरू किया तब कुछ सदस्यों ने उनकों रोक दिया था, इसके बाद पूर्व वित्त मंत्री स्वर्गीय खुर्शीद अहमद ने बजट पेश किया था, नैना चौटाला ने कहा सभी विभागों को योजना के तहत बजट वितरित किया है, नैना ने बाढड़ा हलके की कई मांग सदन में रखी।