हाईटेक तरीके व कड़ी सुरक्षा के बीच शुरु हुई शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं

खबरें अभी तक। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मंगलवार से 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया गया है। शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने हाईटेक व कङी सुरक्षा के बीच ये परीक्षाएं शुरु करवाई हैं। वहीं परीक्षा के पहले दिन बच्चों में खुशी देखी गई और उन्होंने कहा कि वो पूरी तैयारी के साथ परीक्षा देने पहुंचे हैं। वहीं अध्यापकों ने भी नकल रहीत परीक्षाएं करवाने की बात कही है।

बता दें कि प्रदेश भर में 3 मार्च से 31 मार्च तक 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं। इन परीक्षाओं में 7 लाख 41 हजार 460 परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश भर में 1685 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। साथ ही 327 उङदस्तों की टीम बनाई गई हैं जिनमें चेयरमैन, सचिव, हर जिला के डीसी व डीईओ के उङनदस्ते भी शामिल हैं। ये परीक्षाएं हर रोज एक ही सत्र में दोपहर साढे 12 से दोपहर साढे 3 बजे तक तीन घंटे चलेंगी।

शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि इन परीक्षाओं को नकल रहीत करवाने के लिए हर तरह के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। साथ ही परीक्षाओं को हाईटैक करने के लिए प्रश्न पत्र पर क्यूआर कोड है जो स्केन करते ही परीक्षार्थी का फोटो व सभी डिटेल एक साथ आ जाती हैं। उन्होंने बताया कि इससे फर्जी परीक्षार्थी का तुरंत पता चल जाता है।

वहीं पहले दिन परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों ने खुशी जताते हुए कहा कि उनकी पूरी तैयारी है और वो नकल रहीत परीक्षा देंगें। वहीं डियूटी पर तैनात अध्यापकों ने भी इन परीक्षाओं को कङी सुरक्षा के होते नकल रहीत करवाने की बात कही है।

प्रदेश भर में इतने बडे स्तर पर आयोजित ये परीक्षाएं ना केवल बच्चों के लिए कङी परीक्षाएं होंगी बल्कि खुद शिक्षा बोर्ड के लिए भी इन परीक्षाओं को नकल रहीत करवाना एक चुनौती पूर्ण परीक्षा है।