हरियाणा विधानसभा बजट सत्र 2020: सदन में असीम गोयल ने पूछा सवाल

ख़बरें अभी तक। हरियाणा विधानसभा बजट सत्र 2020: सदन में असीम गोयल ने पूछा सवाल कहा, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री बताएंगे की क्या यह तथ्य है कि राज्य की नगर निकायों में भू स्वामियों की मृत्यु के उपरांत कानूनी उतराधिकारी जो अपनी भूमि 3 मास की निर्धारित अवधि में हस्तांतरित नहीं करा सके, पर 50 रुपये प्रति दिन जुर्माना लगाया जाता है? यदि हां तो इसमें राहत के लिए कोई प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है?

असीम गोयल ने कहा 1 माहीने से 1 साल के लिए 1000 रुपये, 5 साल तक 5 हजार, 5 साल से अधिक समय हो गया है और प्रोपर्टी अपने नाम नहीं करवाई तो 10 हजार रुपये फाइन है। अनिल विज ने कहा हाउस टैक्स की रिकवरी हो इसलिए रखा है। प्रोपर्टी खरीदी और बेची गई है तो 3 महीने का है समय। भू-स्वामी के मरने पर 3 महीने के अंदर जमीन अपने नाम करवानी होती है उसके बाद 50 रुपये फाइन है।

विधायक शीशपाल सिंह ने पूछा सवाल क्या पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा प्राप्त है?

यदि ऐसा है तो राज्य में कितने कार्यलय पंजाबी भाषा का प्रयोग कर रहै है। इस सवाल पर शिक्षा मंत्री ने दिया जवाब कहा, पंजाबी भाषा को राज्य सरकार तथा इसके कार्यलयों द्वारा पंजाबी भाषा मे प्रतिवेदनों को ग्रहण करना तथा पंजाबी भाषा तथा पंजाबी साहित्य को बढ़ावा देना है।

विधायक ने पूछा सवाल जो जवाब पंजाबी में दिए जाते है उसके लिए कर्मचारियों की भर्ती हुई है। शिक्षा मंत्री ने कहा भर्ती की जा रही है। गीता भुक्कल ने कहा काफी समय से की जा रही है भर्ती। शिक्षा मंत्री ने कहा जहां भी साइन बोर्ड है उन्हें हिंदी, पंजाबी और इंग्लिश तीनों भाषाओं में लिखा जाएगा।

दुष्यंत चौटाला ने कहा प्लास्टिक जहां से बन रहा है उसको बन्द किया जाए। प्लास्टिक को सुप्रीम कोर्ट ने भी बन्द किया है।  अर्बन लोकल बॉडी द्वारा नोटिफिकेशन 2013 में जारी हुई थी जिसके तहत पूरी तरह से बन्द है। अगर कोई ऐसी फैक्टरी चल रही है तो उसकी जानकारी सांझा करें जरूर कार्रवाई करेंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमारी योजना है प्लास्टिक के इस्तेमाल या लाने पर विधानसभा में भी पाबंदी करें।

नीरज शर्मा ने पूछा फरीदाबाद के वार्ड नम्बर 1 ,3,5,6,7,8,9 ओर 10 में पेय जल की आपूर्ति की समस्या का सवाल। अनिल विज ने दिया जवाब कहा, इन वार्डो में 10 पेय जल की आपूर्ति 248 ट्यूबवेलों के द्वारा की जा रही है। कमी को 2020 मई तक जे एन एन यू आर एम परियोजना के अन्तर्गत स्थापित किए गए 26 नए नलकूपो को चालू करके पूरा किया जाएगा। विज ने कहा 54 एमएलडी मिलना चाहिए जिसकी जगह 38 एमएलडी मिल रहा है जिसमे 15 प्रतिशत का गेप है जिसको 26 ट्यूबवेल लगाकर पूरा किया जाएगा ।

नीरज शर्मा ने कहा 1 लाख 99 हजार वोटर है जबकि 7 लाख आबादी है जिसको 35 लीटर प्रतिव्यक्ति की सरकार की घोषणा के अनुसार जरूरत है और 5 हजार पशुधनो के लिए 5 एमएलडी पानी की जरूरत है। उन्होंने कहा अधिकारी कर रहे है गुमराह हमारा 110 एमएलडी पानी कब मिलेगा। विज ने कहा जवाब दे चुके है गलत आंकड़ों के आरोप पर फिर मांगेंगे जवाब।