यहां देखिए हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के पांचवें दिन की पल-पल की अपडेट

ख़बरें अभी तक। चंडीगढ़- बजट सत्र का आज पांचवा दिन, सत्र के 5वें दिन की कार्यवाही शुरू, बीजेपी विधायक सीमा त्रिखा ने अरावली में अवैध फार्म का मुद्दा सदन में उठाया। वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर का बयान, अरावली क्षेत्र में समय-समय पर अवैध निर्माणों की जांच की गई है। अवैध निर्माण के मालिकों को समय-समय पर नोटिस दिए गए हैं, कई अवैध फार्म गिराए गए है, कुछ मामले उच्चतम न्यायालय में लंबित है, कुछ मामलों में अदालत के आदेशों की पालना की गई है। अरावली क्षेत्र में फार्म हाउसों को नियमित करने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास नहीं है।

किरण चौधरी ने मांग की अरावली क्षेत्र में अवैध निर्माण किए जा रहे हैं उन पर सख्त कार्रवाई की जाए। सीमा त्रिखा का बयान, अरावली का असली दोहन 2003 से 2014 तक हुआ। वन मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा सुप्रीम कोर्ट के जैसे आदेश होंगें, उन आदेशों की पालना होगी। कुछ मामले सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं। सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पवार ने शहर में नाला नंबर 6 को ढकने के निर्माण कार्य के पूरा न होने का मुद्दा सदन में उठाया।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

गृह मंत्री अनिल विज का बयान, भ्रष्टाचार के जो-जो मुद्दे मुझे बताए जा रहे हैं, उन सब की सफाई होगी, उन सब पर कार्रवाई की जाएगी। सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पवार ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पूर्व मंत्री कविता जैन और राजीव जैन पर निशाना साधा था। उसी पर अनिल विज ने यह जवाब दिया।

सुरेंद्र पवार ने आरोप लगाया कि सोनीपत में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के किसी भी टेंडर में कमीशन खोरी चलती थी, कमीशन खोरी के चलते भ्रष्टाचार हुआ है। सुरेंद्र पवार ने कहा कि अनिल विज पर पूरे प्रदेश की जनता को विश्वास है। इन मामलों में पूर्व मंत्री कविता जैन की मिलीभगत मिली तो क्या मंत्रियों पर कार्रवाई करेंगे? अनिल विज का बयान मेरे पास विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने भ्रष्टाचार की शिकायत की है। भ्रष्टाचार के सभी मामलों में कार्रवाई होगी।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पवार ने शहर में नाला नंबर 6 को ढकने के निर्माण कार्य के पूरा न होने का मुद्दा सदन में उठाया। गृह मंत्री अनिल विज का बयान, भ्रष्टाचार के जो जो मुद्दे मुझे बताए जा रहे हैं, उन सब की सफाई होगी, उन सब पर कार्रवाई की जाएगी। सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पवार ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पूर्व मंत्री कविता जैन और राजीव जैन पर निशाना साधा था।

उसी पर अनिल विज ने यह जवाब दिया। सुरेंद्र पवार ने आरोप लगाया कि सोनीपत में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के किसी भी टेंडर में कमीशन खोरी चलती थी, कमीशन खोरी के चलते भ्रष्टाचार हुआ है। सुरेंद्र पवार ने कहा कि अनिल विज पर पूरे प्रदेश की जनता को विश्वास है। इन मामलों में पूर्व मंत्री कविता जैन की मिलीभगत मिली तो क्या मंत्रियों पर कार्रवाई करेंगे? अनिल विज का बयान, मेरे पास विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने भ्रष्टाचार की शिकायत की है। भ्रष्टाचार के सभी मामलों में कार्रवाई होगी।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

कोसली से बीजेपी विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कोसली में बहुतकनीकी महाविद्यालय खोलने का मुद्दा उठाया तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज का बयान। पॉलिटेक्निक कॉलेज में बच्चे कम दाखिला ले रहे हैं। सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में 37% और प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेज में 62% सीटें खाली हैं। पॉलिटेक्निक कॉलेजों के प्रति बच्चों का रुझान कम है। प्रदेश में नया पॉलिटेक्निक कॉलेज लाना फिलहाल मुनासिब नहीं है। जब तक बच्चों का साइंस के प्रति रुझान नहीं होगा। तब तक पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने मुनासिब नहीं।

पॉलिटेक्निक कॉलेजों में रुझान न होना चिंता का विषय- विज कांग्रेस विधायक बीबी बतरा ने रोहतक में अमरूत योजना के लिए डीपीआर का मुद्दा सदन में उठाया। बीबी बतरा ने पूछा। डीपीआर के तहत कुल कितनी राशि जारी की? विधायक ने मांग की कि कमेटी बनाई जाए इस योजना के तहत। अवैध कॉलोनियों में कितना पैसा आया।

किस तरीके से काम किया गया? अवैध कॉलोनियों में कैसे सीवरेज कनेक्शन दिए गए इस मामले की जांच हो– बतरा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज का बयान। कमेटी बनाई जाएगी जो जांच करेगी कि प्राइवेट कॉलोनी में सीवरेज क्यों डाले गए, क्यों कनेक्शन दिए गए।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

कांग्रेस विधायक जगबीर मलिक ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुद्दा उठाया, योजना के तहत कितने किसानों को शामिल किया गया है– मलिक, कृषि मंत्री जेपी दलाल का बयान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 5034724 किसानों को कवर किया गया है। हरियाणा में बीमा कंपनी को 1672 करोड़ रुपए प्रीमियम दिया गया है। वहीं मुआवजा 2097 करोड़ का बांटा गया है- दलाल।

देश का पहला राज्य ऐसा है हरियाणा जहां किसानों को ज्यादा मुआवजा दिया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जब से योजना लागू की गई है हर साल का ब्यौरा दिया जाए। फसल बीमा योजना पर हुड्डा ने सरकार को घेरा। असंध से कांग्रेस विधायक शमशेर सिंह जोगी ने बेसहारा पशुओं का मुद्दा सदन में उठाया, विधायक ने मांग की बेसहारा पशुओं का इंतजाम करें सरकार।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

प्रश्नकाल खत्म हुआ, स्पीकर ने कहा आज सदन में नहीं होगा शून्यकाल, शून्यकाल न होने से विपक्ष ने दिखाया विरोध, कांग्रेस विधायकों ने खड़े होकर जताया विरोध। शून्य काल खत्म होने से सदन में गतिरोध। बीजेपी और कांग्रेस विधायक आमने-सामने हुए। कांग्रेस ने मांग की सदन में होना चाहिए शून्यकाल। स्पीकर ने सीट से खड़े होकर कांग्रेस विधायकों को बिठाया। स्पीकर ने कहा कि शून्यकाल नहीं होगा ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर होगी चर्चा। नेता प्रतिपक्ष, भूपेंद्र सिंह हुड्डा की स्पीकर से हुई तनातनी। स्पीकर ने सीट से खडे होकर सभी कांग्रेस विधायकों को बैठने के लिए कहा, शून्यकाल पर सरकार की तरफ से गृह मंत्री अनिल विज ने नियमों का दिया हवाला।

स्पीकर ने कहा पहले ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा होगी समय बचेगा तो शून्यकाल पर चर्चा होगी। शून्यकाल की मांग पर सदन में हंगामा। शून्यकाल की मांग को लेकर कांग्रेस ने सदन से किया वाकआऊट, कांग्रेस ने भारत माता की जय के लगाए नारे। सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर होगी चर्चा, गन्ने का समर्थन मूल्य बढाने को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर होगी चर्चा, कांग्रेस के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर होगी चर्चा। इनेलो विधायक अभय चौटाला ने कहा कि पहले मैंने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया था ,पहले मुझे मौका मिलना चाहिए।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

अभय चौटाला ने कहा मुझे कल भी कल सदन में पूरा बोलने का मौका नहीं दिया, मेरा माइक बंद कर दिया, स्पीकर ने कहा सदन की सहमति से सभी को पूरा मौका मिल रहा है। जो समय तय किया गया है, वह समय दिया जा रहा है।

कांग्रेस विधायक वापस सदन में आए, अभय चौटाला द्वारा दिए गए ध्यान आकर्षण प्रस्ताव में सप्लिमेंट्री सवाल करने का अभय चौटाला ने किया विरोध, कहा रूल न० 73 के मुताबिक मेरे बाद बोलने चाहिए बाकी विधायक। इस मुद्दे पर विरोध करते हुए अभय चौटाला ने किया वॉक आउट

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

किरण चौधरी ने कहा कि मेरे भी कई ध्यानाकर्षण प्रस्ताव स्पीकर ने मंजूर नहीं किए, नशे के मुद्दे पर भी मैंने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया था वह मंजूर नहीं हुआ, स्पीकर ने दिखाया कि जो आपने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दी है उन पर आप के साईन नहीं थे, किरण चौधरी ने स्पीकर की चेयर के पास जाकर प्रस्ताव देखे।

गन्ने के समर्थन मूल्य के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर कांग्रेस विधायक वरूण चौधरी ने चर्चा की शुरुआत की, गन्ने के समर्थन मूल्य पर कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने जवाब दिया, देश में सर्वाधिक गन्ने का मूल्य हरियाणा में दिया गया है।वर्तमान बीजेपी सरकार ने 2014, 15 से 2019, 20 तक पड़ोसी सभी राज्यों से ज्यादा रेट दिए है।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

गन्ने पर समर्थन मूल्य समेत किसानों के मुद्दे पर दिए गए स्थगन प्रस्ताव को स्पीकर ने ध्यानाकर्षण में बदला, सदन में गन्ने के समर्थन मूल्य पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा शुरू, सदन में इनेलो विधायक अभय चौटाला ने कहा मैंने भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिए थे पहला 27 जनवरी और फिर 7 फ़रवरी रूल के मुताबिक प्रस्ताव मेरे नाम से मंजूर करके बाकी सदस्यों को क्लब करना चाहिए, स्पीकर ने कहा मैंने आपका प्रस्ताव में नाम दिया है और आप बोल सकते है।

अभय चौटाला ने कहा नियमों को स्पीकर साहब आप तोड़ रहें है मर्जी चला रहें हैं, स्पीकर ने कहा विपक्ष के नाते कांग्रेस के उन सदस्यों को मौका दिया जिनके लीडर के तौर पर हुड्डा ने उनको समय पार्टी कोटे से दिया है, जेजेपी विधायक गौतम ने भी कहा अगर पार्टी के नेता समय नही देंगे तो क्या स्पीकर सदस्यों को समय नही देंगे,अभय चौटाला ने सदन में कहा आप मुझे बोलने नहीं दे रहें, अभय चौटाला ने सदन से वॉक आउट किया।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

किरण चौधरी ने भो कहा मेरे 5 प्रस्ताव को भी मंजूर नहीं किया, स्पीकर ने कहा आपने प्रस्ताव पर खुद साइन नही किए किरण चौधरी ने इस पर एतराज जताया, सदन में गन्ना किसानों के मुद्दे पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा शुरू, कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार ने की चर्चा की शुरुआत।

सदन में गन्ना किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस और सत्तापक्ष के बीच तलखी, कांग्रेस ने सदन में किया हंगामा, कृषि मंत्री जेपी दलाल के जवाब पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति, नेता प्रतिपक्ष, भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जवाब से जुताई असंतुष्टी, जेपी दलाल ने कहा हम किसानों की आय दोगुनी करेंगे इस पर कांग्रेस ने जताया विरोध कांग्रेस ने कहा सिर्फ गन्ना किसानों का जिक्र किया जाए, गन्ना किसानों पर सदन में शोरशराबा, स्पीकर ने सीट से खड़े होकर कांग्रेस विधायकों को चुप कराया।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

जेपी दलाल के जवाब पर कांग्रेस का शोर शराबा, जवाब में दूसरी फसलों के दामों का जिक्र करने पर कांग्रेस ने जताई नाराजगी। कांग्रेस ने कहा स्थगन प्रस्ताव गन्ने के समर्थन मूल्य पर है तो दूसरी फसलों का क्यों जिक्र किया जा रहा है, कृषि मंत्री जेपी दलाल जवाब पढ़ते रहे कांग्रेस का हंगामा जारी, बीजेपी विधायकों ने बैंच थपथपाकर। कृषि मंत्री के जवाब का समर्थन किया, कांग्रेस विधायक का हंगामा करते हुए वेल में पहुंचे, गन्ना किसानों के मुद्दे पर सदन में हंगामा जारी।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

स्पीकर ने कांग्रेस विधायकों को सीटों पर लौटाया, मुख्यमंत्री का जवाब, कई सवाल आते हैं सभी को कॉमन करके जवाब तैयार किया जाता है, कृषि मंत्री ने सभी कामन सवालों का जवाब तैयार किया है, कांग्रेस विधायक शकुंतला खटक ने कहा कामन जवाब कैसे तैयार हो सकता है? जब सवाल गन्ना किसानों का है, गन्ने का जवाब देते हुए दूसरे विषय गौण नहीं होते- सीएम

गन्ने का रेट कब बढ़ता है इसका हमारा इतिहास है, कांग्रेस सरकार के इतिहास में गन्ने का रेट ₹26 से ₹22 किया गया यह भी इतिहास है- सीएम, मुख्यमंत्री ने 1985 से गन्ने के रेट सदन में रखे, मुख्यमंत्री ने पूर्व की कई सरकारों के गन्ने के रेट सदन में रखे, जितनी हमारी गुंजाइश है हमने गन्ने की रेट बढ़ाए- सीएम, चीनी मिले घाटे में है, चीनी के रेट ऊपर नीचे हो रहे हैं।

आज किसानों की मांग है हमें इस समय पर पैसा मिले ,आज गन्ना किसानों को समय पर पेमेंट मिल रही है। मैं किसान का बेटा हूं मेरे पिता फसल बोया करते थे। हमारी सरकार ने गन्ने की रेट बढ़ाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, जब कृषि मंत्री जवाब दे रहे थे किसानों पर तब विपक्ष ने कहा कि गन्ना किसानों पर जवाब दिया जाए।

अब मैं गन्ना किसानों पर बोल रहा हूं। अब फिर विपक्ष को आपत्ति है। गन्ना खरीदने का काम। सहकारिता विभाग का है सभी मिले घाटे में चल रही है। 340 रूपए गन्ने  का रेट हरियाणा सभी राज्यों से ज्यादा देता है। सभी मिलों की क्षमता बढ़ा रहे हैं। सभी मिलों की आय बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। गन्ने का उत्पादन कैसे बढे, गन्ने से कैसे ज्यादा चीनी उत्पादक हो, मुख्यमंत्री का बयान इस साल गन्ने के रेट बढ़ाने की संभावना नहीं।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा गन्ने की कीमत चीनी के रेट के हिसाब से तय नहीं होती, गन्ने की कीमत लागत के हिसाब से तय होती है। आज गन्ना किसानों की लागत भी पूरी नहीं हो रही, कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा गन्ना दूसरी फसलों से ज्यादा लाभकारी फसल है, जेपी दलाल ने कहा गन्ने की लागत ₹170 प्रति क्विंटल है, हुड्डा का बड़ा बयान अगर लागत ₹170 प्रति क्विंटल है तो मैं विधानसभा से इस्तीफा दे दूंगा।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा जब मिलों की रिकवरी बढ़ी है ,मिलों की आमदनी बढ़ी है उस हिसाब से गन्ने के दाम नहीं बढ़े। चर्चा के दौरान कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोक्कर और बीजेपी विधायक महिपाल ढांडा में बहस, गन्ने के रेट लागत मूल्य के हिसाब से कम है- छोक्कर

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

चर्चा के दौरान अभय चौटाला ने कहा, मुख्यमंत्री से पूछा। शुगर मिल जब किसानों को जब पर्चियां देती है तो 1 एकड़ की कितनी खरीद करती है और एक एकड़ पर कितना गन्ना पैदा होता है? 1 एकड़ पर 600 क्विंटल गन्ना पैदा होता है और खरीद 1 एकड़ पर 300 क्विंटल की होती है। शुगर मिल की तरफ से एक एकड़ पर 300 क्विंटल की पर्ची दी जाती है। हरियाणा के किसानों की यूपी में गन्ना बेचना पड़ता है।

उन्हीं की शुगर मिलें किसानों को पेमेंट नहीं करते, यूपी में बीजेपी की सरकार है। मुख्यमंत्री यूपी सरकार से बात करें और गन्ना किसानों की पेमेंट रिलीज़ करवाएं- अभय चौटाला, सरकार नशे पर चर्चा नहीं करवाना चाहती, अभय चौटाला ने सीएम से पूछा, किसान शुगर मिलों पर गन्ना लेकर आता है क्या मिले 15 दिन में  पेमेंट कर देती है, करनाल में भी गन्ना किसानों को तो प्रोटेस्ट करने पड़े।

पलवल में  भी किसानों का प्रोटेस्ट चल रहा है, गन्ने की पैदावार की लागत समर्थन मूल्य से ज्यादा है, आज सरकार ने किसानों को सड़कों पर उतरने को मजबूर कर दिया, महंगाई के हिसाब से गन्ने का रेट बढ़ाया जाए। ₹400 क्विंटल गन्ने का रेट करने की मांग की स्पीकर के टोकने के बाद अभय चौटाला बैठे।

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने चीनी मिलों के घाटों की जांच कराने की मांग की। पिछले कई सालों से चीनी मिलों ने करोड़ों का घाटा दिखाया है। इन मिलों के घाटे की जांच होनी चाहिए। जब तक चीनी मिलों में घोटाले होंगे, तब तक गन्ने का रेट नहीं बढ़ सकता। गन्ने के दामों के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा खत्म राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू। सदन कि कार्रवाई एक घंटे के लिए बढाई गई

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में सीएम मनोहर लाल का जवाब, विपक्ष सदन में कई बार केवल विपक्ष के नाते विरोध करता है, विपक्ष कई मामलों में मील मेख निकालकर केवल विरोध करता है- सीएम, हरियाणा की आबकारी नीति पर विपक्ष ने गलत प्रचार किया जो सदन में स्प्ष्ट हुई है, घर-घर शराब के लाइसेंस शराब के देने की बात विपक्ष ने की जो पहले से बनी हुई थी- सीएम

सीएम ने कहा नॉन इश्यू को इश्यू बनाकर विपक्ष पेश करता है, सीएम ने कहा अब वो समय नहीं है जब एक झूठ को 100 बार बोलकर सच बना दिया जाता था,अब केवल सच ही टिक पाता है, रात की तासीर रखतें है हम ये नहीं देखते घर किसका रोशन हुआ है-सीएम, विपक्ष की तड़प है इधर बैठने की लेकिन ना आप मुझे और ना मैं आपको इधर बैठा सकता हूं, केवल जनता जनार्दन सब कुछ है।

सीएम ने कहा जीरो टॉलरेंस को अंडर लाइन करके काम किया है, भ्रष्टाचार खत्म हो गया मेरी गारंटी नहीं है लेकिन प्रयास किया है कुछ अधिकारी कर्मचारी मौका मिलते ही दांव लगाते है लेकिन ये भर्ती आपके किए हुए हैं, हमारे राज में कोई घोटाला नहीं हुआ है- सीएम, अगर विपक्ष क्रेडिबल प्राइमरी एविडेंस यानि पुख्ता सबूत घोटाले के देता है तो जांच जरूर होगी। छात्रवृत्ति घोटाला 46 करोड़ का हुआ उसकी जांच हुई राजस्थान तक इसका कनेक्शन मिला है- सीएम

इस घोटाले में प्रत्यक्ष तौर पर जो कर्मचारी सामने आए है उन पर कार्रवाई हुई है और आगे भी कार्रवाई होगी, सीएम ने कहा पानीपत और करनाल शुगर मिल का मुद्दा भी सामने आया है, पानीपत की शुगर मिल को अपडेट किया जा रहा है उसकी जगह भी बदली जा रही है। दोनों मिलों में करनाल का एल वन रेट 263 करोड़ जबकि पानीपत में एल वन 380 करोड़ रुपये आया जिसको नेगोसेट भी किया गया- सीएम

CHANDIGARH BUDGET SESSION UPDATE

करनाल और हिसार के एसटीपी के अलग अलग रेट की वजह तकनीकी भी है और इसमें काफी अंतर है- सीएम, रोहतक की मल्टी लेवल पार्किंग 31-01-14 को 32 करोड़ की ऑक्शन कैंसल हुई थी इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश भी आए, सीएम ने कहा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ हम कैसे जा सकतें हैं और कोर्ट के फ़ैसले पर टिपण्णी कैसे हम कर सकते हैं।

सेब और संतरे की तुलना नहीं की जा सकती, सीएम ने कहा खनन कोई पवित्र काम नहीं है, सीएम ने कहा सरकार ने अवैध खनन रोकने के लिए कई कदम उठाए है। 2015/16 में खनन का राजस्व 265 करोड़ हुआ जो अब कल 600 करोड़ हो जाएगा- सीएम, सीएम ने हुड्डा सरकार में खनन के राजस्व में आंकड़े रखें। सीएम ने कहा 2014 में अक्टूबर में सरकार में आए तो एक व्यक्ति का फोन आया समान कहां भेजना है।

मैंने कहा मैं तो अपना समान लेकर आया हूं तब उन्होंने कहा खनन ग्रुप है जो हर महीने सीएम के पास समान भेजते है।सीएम ने कहा मैं कोई आरोप नहीं लगा रहा जो तथ्य है एक वो बताया है, सीएम ने सिरे के आरोप पर कहा मंत्री किसको बनाना है या नहीं ये सीएम का अधिकार क्षेत्र है, संदीप सिंह को खेल मंत्री भी इसलिए बनाया उनका खुद का अनुभव है, सीएम के जवाब के दौरान निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू का विरोध।

सिरा पिछले 4 साल से 200 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है हालांकि एक साल बीच में ऐसा आया है जब 200 से कम आया है- सीएम, सदन में पूर्व सहकारिता मंत्री के सिरे का मामला गर्माया, निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू की सीएम के साथ हुई तल्ख़ी, कुंडू ने सीएम से पूछा आप आरोप जिन पर लगे है उनको क्लीन चिट देते है तब सीएम ने कहा मेरे पास जो तथ्य है उसमें तो गड़बड़ नहीं है और क्लीन चिट है।