यहां देखिए हरियाणा विधानसभा बजट सत्र की पल-पल की अपडेट

ख़बरें अभी तक। चंडीगढ़- हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज चौथा दिन, सदन की कार्यवाही प्रश्ननकाल के साथ हुई शुरू। सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच हंगामा, कांग्रेस विधायक ने टिप्पणी के तौर पर भारत माता की जय बोला, बीजेपी विधायक असीम गोयल ने कहा आप पाकिस्तानी है जो इस तरह बोल रहें है।

सदन में इस मुद्दे पर हंगामा हुआ, वहीं होडल से विधायक जगदीश नय्यर ने सदन में अपने क्षेत्र में राजकीय खेल से जुड़ा सवाल पूछा, शिक्षा मंत्री जब इसका जवाब देते हुए उलझे तब गीता भुक्कल ने उन पर टिपण्णी के तौर पर बोला भारत माता की जय।

इस मुद्दे पर सत्तापक्ष विपक्ष के बीच हुई तल्ख़ी, विज ने कहा भुक्कल ने टोंट किया है भारत माता की कहना तो सम्मान है। इस मामले में कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह और जेजेपी विधायक गौतम ने कहा भारत माता की जय से आपत्ति क्या है।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

अभय चौटाला ने किया सवाल, 1-1-2015 से अब तक प्रदेश में कितने मामले भ्रष्टाचार के दर्ज हुए और अब स्टेटस क्या है? अभय ने पंचकूला में 9-12-19 में भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाने में हुए खर्चे के सवाल को भी पूछा। अभय ने भ्रष्टाचार के मामलों का हवाला देकर धान खरीद घोटाले को उठाया।

सदन में गृह मंत्री अनिल विज के जवाब से अभय चौटाला ने असंतुष्टि जताई और कहा आपसे ये उम्मीद नहीं थी। 2015 से लेकर 2019 तक 811 भ्रष्टाचार के केस दर्ज हुए और 567 केस कोर्ट में चल रहें है। 107 कैंसल हुए 17 एंट्रेंस,120 की जांच जारी,112 में सजा हो चुकी,193 कोर्ट से बरी हुए ,262 अंडर ट्रायल और 33 में अपील फाइल हुई है।

प्रशन काल समाप्त: 27 फरवरी को विधानसभा में ऑफिशियल डे घोषित किया गया, सदन में शून्यकाल शुरू हुआ।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने पीजीआई की व्यवस्था पर सवाल उठाए, कहा जब किसी अधिकारी के खिलाफ विजिलेंस जांच जारी रही हो तो तरक्की या सेवा विस्तार नहीं दिया जा सकता। लेकिन रोहतक पीजीआई के कुलपति ओपी कालरा को एक्सटेंशन दे जा रही है। सरकार इस पर संज्ञान ले।

सदन में निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया, रोहतक के मेडिकल कॉलेज के वीसी ओपी कालरा को एक्सटेंशन बार बार मिल रही है। कुंडू ने कहा सरकार के ही आदेश है जिनके खिलाफ जांच चल रही है उनको पदोन्नति मिल नही सकती है लेकिन पॉवर फूल नेताओं के कारण उसको एक्टेशन मिल रही है।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

जेजेपी विधायक रामकुमार गौतम ने फाइन आर्ट के टीचर्स को HTET मामले में राहत देकर नियुक्ति दी जाए। गौतम ने कहा पुलिस को पंजाब के समान वेतन दिया जाना चाहिए। गउपालकों को इंसेंटिव देकर गायों की दुर्गति को रोका जाए। गौतम ने कहा दूध ,घी और सब्जियों में मिलावट करने वालो के लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया जाए।

गौतम ने कहा जेजेपी का वायदा था 5100 पेंशन देने का इसलिए मेरा आग्रह है कोई सिस्टम बनाकर 3100 कर दो फिर हर साल 500 रुपये बढाकर 5100 कर देना ताकि हमारी इज्जत रहें। चुनाव में जेजेपी ने बहुत वायदे किए थे, बीजेपी ने भी किए सिर वोट हथियाने के लिए सभी वायदे करते है। धौलिदारों को जमीन देने का अगर कोई ऑर्डर निकाला है तो उसे वापिस ले लिया जाए।

बादली से कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स ने उठाया जाट आंदोलन का मुद्दा। जाट आंदोलन के दौरान दर्ज हुए मामले वापस लेने की मांग। जाट,ब्राह्मण, रोड, पंजाबी समेत 6 जातियों को 10% आरक्षण दिया जाए। धौलीदारों की जमीन का मुद्दा उठाया, सरकार से धौलीदारों को जमीन का मालिकाना हक देने की मांग की।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

सदन में शून्यकाल खत्म हुआ, सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू, विधायक सीमा त्रिखा ने शुरू की चर्चा।

राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान किरण चौधरी ने कई मुद्दों पर सरकार को घेरा, पराली पर सरकार कोई ठोस कदम उठाने की बात अभिभाषण में रखे- किरण चौधरी, पराली को लेकर न कोई पॉलिसी न सरकार के कोई प्रबंध। अगर किसान इसको लेकर प्रबन्ध करेगा फिर किसान के पास रहेगा क्या- किरण चौधरी, SYL नहर की बात करें। केंद्र और भाजपा सरकार चुनावों के दौरान इस मुद्दे को उठाया जाता है। लेकिन जीतने के बाद इस मुद्दे को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है- किरण चौधरी

एक हज़ार करोड़ का रेवन्यू लॉस माइनिंग के कारण हुआ है इसके बारे में सरकार सब कुछ खुलकर बताएं- किरण, अरावली हमारी ळंग्स है। अरावली में हो रहे निर्माण को रेगुलर करने को लेकर सीमा त्रिखा ने मांग की। उससे मैं बिल्कुल सहमत नहीं हूं।– किरण, मैंने सिर्फ इतना कहा अरावली को लूटने से बचाया जाए। पर्यावरण को बचाने की ज़रूरत है। 2000 से अब तक बने निर्माण का लेखा जोखा तैयार किया जाए और जो वैध निर्माण है उन्हें रेगुलर किया जाए- सीमा त्रिखा

CHANDIGARH SESSION UPDATE

आबकारी पॉलिसी पर किरण चौधरी ने उठाये सवाल- किरण, प्रोडक्शन मॉड्यूल तैयार किया। इसमे जो इन्वेस्टमेंट कर रहे है उसको लेकर पूरा नियम होना चाहिए। एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का मतलब चोरी को बढ़ावा देना है- किरण चौधरी, एससी एस टी कोटा एक्साइज पॉलिसी को खत्म कर दिया है- किरण, बेरोज़गारी चरम सीमा पर है। 75 प्रतिशत बेरोजगारो को नौकरी देने का वादा किया है पूरा कैसे होगा।

कांग्रेस सरकार के दौरान बेरोज़गारी दर 2.8 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 28 प्रतिशत हो गयी है। बेरोज़गारी दर में हम सबसे आगे है- किरण, अब तक कोई कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार नही किया है। गठबंधन की सरकार बताये। वाइट पेपर जारी कर- किरण

विधानसभा का बजट सत्र अभिभाषण पर चर्चा जारी। कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कहा फसल बीमा योजना के लिए सरकार अपनी एजेंसी गठित करें। कांग्रेस सरकार में पहली बार पाले को प्राकृतिक आपदा में शामिल करवाया था। कांग्रेस ने दादूपूर नलवी नहर बनाई। लेकिन बीजेपी सरकार ने उसे बंद कर दिया। इस कारण इलाके में जलस्तर रिचार्ज नहीं हो पा रहा है।

माइनिंग में सरकार ने खुद 1000 करोड़ का गोलमाल होने की बात स्वीकार की है। सरकार को 100 करोड़ के गोलमाल के दोषी लोगों पर कार्रवाई करनी चाहिए। अरावली की पहाड़ियां हमारे पर्यावरण फेफड़े हैं। लेकिन बीजेपी सरकार इसके बर्बाद करने पर तुली हुई है। हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को पर्यावरण प्रदूषण विरासत में देकर जाएंगे।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

सरकार ने एक्साइज पॉलिसी में ड्यूटी बढ़ाकर गैरकानूनी कारोबार को प्रोत्साहन देने का काम किया है। सरकार इस पर ध्यान दें। हरियाणा में बेरोजगारी चरम सीमा पर है। प्राइवेट क्षेत्र में सरकार ने 75 फ़ीसदी आरक्षण देने का बड़ा वादा किया। लेकिन अब तक पूरा नहीं हुआ। बेरोजगारी दर बढ़कर 28 फ़ीसदी हो गई है। गठबंधन सरकार अब तक अपना कॉमन मिनिमम प्रोग्राम भी तैयार नहीं कर पाई है और प्रदेश की विकास की बात करते हैं।

धान घोटाला, ओवरलोडिंग, घोटाला स्कॉलरशिप घोटाला। सब सरकार की विफलता हैं। राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा दौरान किरण चौधरी ने कई मुद्दों पर सरकार को घेरा, पराली पर सरकार कोई ठोस कदम उठाने की बात अभिभाषण में रखते- किरण चौधरी, पराली को लेकर न कोई पॉलिसी न सरकार के कोई प्रबंध। अगर किसान इसको लेकर प्रबन्ध करेगा फिर किसान के पास रहेगा क्या- किरण

CHANDIGARH SESSION UPDATE

बजट सत्र अभिभाषण पर चर्चा जारी- इंडियन नेशनल लोकदल के विधायक अभय सिंह चौटाला ने रखा अपना पक्ष। अभय चौटाला ने कहा कि नई सरकार लोगों से जो वायदे करके आई है। सरकार बताए कि वह अपने वादों को किस तरीके से अगले 5 साल में पूरा करेगी? राज्यपाल ने भी अभी भाषण के कुछ ही पन्ने पड़े और बाकी बड़ों को बढ़ावा माना जाए कहकर अभिभाषण खत्म कर दिया। उन्होंने अभिभाषण इसलिए नहीं पड़ा क्योंकि अभिभाषण में कुछ भी नहीं था।

कई राज्यपाल पानी पीते पीते ही पूरा भाषण देते हैं। बीजेपी विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने अभय सिंह चौटाला के वक्तव्य में राज्यपाल को लेकर जिक्र को गलत बताया। जिनको जानकारी नहीं होती है वह दूसरों के वक्तव्य को गलत बताते हैं। विधायक जब सदन में चर्चा करते हैं तो मंत्री उसका जवाब देते हैं नाकि कोई विधायक।

अभय सिंह चौटाला ने पिछले सीजन में सरसों की खरीद का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने सरसों खरीद पर 25 क्विइंटल खरीद लिमिट निर्धारित कर दी। जबकि 1 एकड़ में ही 14 क्विंटल तक सरसों पैदा हो जाती है। ऐसे में यदि किसान कई एकड़ में सरसों की पैदावार करते हैं तो उन्हें मजबूरन अपनी उपज सस्ते भाव में बेचना पड़ता है। सरकार इस पर कोई जवाब नहीं देती।

मजबूरन किसान को अपनी फसल औने पौने दामों में बेचनी पड़ती है। इस कारण सरकार को फसल खरीद पर लगाई गई कैप को हटाना चाहिए। सूरजमुखी की खरीद पर अभय सिंह चौटाला ने कहा कि पहले सरकार ने इसकी खरीद नहीं की। लेकिन जब किसानों ने सड़कों पर प्रदर्शन किया तो सरकार ने औपचारिकता के नाम पर कुछ ही सूरजमुखी की फसल खरीदी।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

पिछले शासन के दौरान सरकार ने धान खरीद को लेकर एक कमेटी गठित की थी। सदन में मुख्यमंत्री ने खुद इसकी घोषणा की। लेकिन उसके लिए ना तो कोई नोटिफिकेशन जारी किया, ना ही कोई अधिकारियों की ड्यूटी लगाई। इसके बावजूद उन्होंने मंडियों का दौरा कर अपनी एक रिपोर्ट सरकार को पेश की। धान खरीद के नाम पर। किसानों से ढाई सौ से ₹300 का घोटाला किया गया। लेकिन किसानों को पैसा नहीं मिला। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि धान घोटाले में चर्चाएं गर्म है।  सरकार ने हर राइस मिलर से लाख रुपए की वसूली की है।

डिप्टी स्पीकर पर निशाना साधते हुए अभय सिंह चौटाला ने कहा कि आज सदन में कुर्सी पर ऐसे लोग बैठे हैं जो बोलने से पहले ही चुप करवा देते हैं। इस पर गृहमंत्री अनिल विज ने कड़ा एतराज जताया कि अभय सिंह चौटाला डिप्टी स्पीकर का अपमान कर रहे हैं। विवाद बढ़ता देख अभय सिंह चौटाला ने अपने शब्द वापस ले लिए। सरकार ने दादूपूर नलवी नहर के एन्हांसमेंट का पैसा किसानों को नहीं देने के लिए नहर को डिनोटिफाइड कर दिया। जबकि दादूपुर नलवी नहर से आसपास के कई इलाकों में जल स्तर ऊपर उठाने में मदद मिलती थी।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि बीजेपी सरकार में उनकी सरकार की तुलना में अधिक सरसों की खरीद हुई है। यदि सदन सहमत है तो कांग्रेसी, इनेलो और बीजेपी सरकारों के कार्यकाल के आंकड़े निकलवाए जा सकते हैं। नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हमारे समय में कभी भी उपज खरीद को लेकर कोई भी नहीं लगाई गई थी।

सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा जारी, अभय चौटाला ने कहा सदन में राज्यपाल ने अभिभाषण इसलिए ने पूरा नहीं पढ़ा चूंकि कई बातें उनसे ऐसी पढ़ाई जा रही थी जो सही नहीं। अभय के इस बयान का असीम गोयल और कमल गुप्ता ने विरोध किया और कहा राज्यपाल पर टिप्पणी गलत है। अभय ने कहा दूसरी बार जीतकर आएं है आप आपको पता होना चाहिए आप बीच में खड़े होकर टिपण्णी नहीं कर सकते।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

अभय ने असीम गोयल पर कसा तंज तेरा नम्बर नहीं आएगा (मतलब मंत्री बनने) असीम गोयल ने कहा कहा आप विपक्ष से इधर आ गए अगली बार बहार जाओगे। अभय ने सरसो को खरीद पर प्रति क्विंटल की केप लगा रखी है जो किसान के साथ अन्याय है। अभय ने सदन में डिप्टी स्पीकर से हलके लहज़े में कहा आप अब मुझे समय नहीं दे रहे चर्चा के लिए जबकि आप भी पहले हमारे साथ बैठकर समय मांगते थे।

पिछली बार भी धान खरीद पर कमेटी बनी थी जिसमें पूर्व सीएम हुड्डा और अभय चौटाला थे लेकिन सरकार ने उस कमेटी की कोई चिट्ठी जारी नहीं की- अभय, अभय ने कहा मैंने मंडियों में जाकर देखा था पिछली बार धान खरीद में किसानों के साथ धोखा हुआ है। अभय ने कहा इस बार भी धान खरीद में घोटाला हुआ है औऱ अधिकाररियों ने भी इसे माना है लेकिन सीएम और मंत्री अलग बयान दे रहें है। अभय ने कहा 13 करोड़ रुपये मिलर्स से लिए गए है एक एक मिलर्स से लाख लाख रुपये लिए है