नई हुंडई आई20 जल्द होगी लॉन्च,माइलेज देगी पहले से ज्यादा

ख़बरें अभी तक। हुंडई मोटर्स ने हाल में ही नई आई20 को यूरोप में पेश कर दिया है। इस बार यह केवल पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार ही नही है, बल्कि इसके पावरट्रेन में भी बड़ा अपडेट दिया गया है। कंपनी ने इसमें 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का यूज किया है। 48वॉट सिस्टम का यूज अधिकांश तौर पर इससे महंगी कारों में होता है। यह रेगुलर 12वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से ज्यादा पावरफुल है। साथ ही इससे कार का माइलेज भी बढ़ा है।

बता दें कि 2020 हुंडई आई20 में 1.0 लीटर टी-जीडीआई 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया है। यह इंजन दो पावर ट्यूनिंग 100पीएस और 120पीएस के साथ उपलब्ध होता है। हुंडई मोटर्स ने बताया कि नई आई20 में 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल करने के इसका माइलेज पहले के मुकाबले करीब तीन से चार प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में उपलब्ध हुंडई वेन्यू में दिया गया 1.0 लीटर इंजन बिना माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के 120 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। हुंडई वेन्यू के मैनुअल वर्जन का माइलेज 18.15 किलोमीटर प्रति लीटर और डीसीटी वर्जन का माइलेज 18.27 किलोमीटर प्रति लीटर है। वहीं हुंडई ऑरा में यही इंजन 100 पीएस की पावर देता है। ऑरा का माइलेज 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर है।

नई आई20 के अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है। इसके इंटरनेशनल मॉडल में इंजन ऑटो स्टार्ट-स्टॉप फीचर बेस वेरिएंट से स्टैंडर्ड भी दिया गया है। ये फीचर भारत में उपलब्ध टाटा अल्ट्रोज पेट्रोल और माइल्ड-हाइब्रिड बलेनो में भी दिया गया है।कयास लगाए जा रहे है कि भारत आने वाली नई हुंडई आई20 में वेन्यू वाले ही पॉवरट्रेन ऑप्शंस दिए जा सकेंगे। ऐसे में आप इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन चुन सकेंगे। बता दें कि डीजल इंजन को छोड़कर यही दोनों पेट्रोल इंजन यूरोप वाले मॉडल में भी दिए जाएंगे।

बिक्री के मामले में हुंडई के लिए एलीट आई20 भारत में कई वर्षों से काफी अच्छी साबित होती नजर आई है। उम्मीद है कि नई जनरेशन एलीट आई20 भी अच्छा सेल्स आंकड़ा हासिल करने में सक्षम होगी। देश में तीसरी जनरेशन की आई20 को 2020 के मिड तक लॉन्च किए जानें की संभावना है। वैसे  कंपनी ने इस अपकमिंग कार के भारतीय मॉडल में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम को शामिल करने को लेकर फिलहाल कोई खासा खुलासा नहीं किया है। भारत में तीसरी जनरेशन की आई20 की शुरूआती कीमत 5.7 लाख रुपए तय की जा सकती है।