मेड-इन-इंडिया लेक्सस ईएस 300एच हुई लॉन्च,जानें इसकी खासियत

ख़बरें अभी तक। हाल ही में  लेक्सस ने मेड-इन-इंडिया ईएस 300एच को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह सेडान दो वेरिएंट्स ”एक्सक्वीसीट” और ”लक्ज़री” में उपलब्ध कराई जाएगी। कंपनी ने इनकी एक्स-शोरूम कीमत क्रमशः ₹ 51.9 लाख और ₹ 56.95 लाख (एक्स-शोरूम) तक तय की है। अब तक ईएस भारत में केवल एक ही वेरिएंट (अल्ट्रा लक्ज़री वेरिएंट) में उपलब्ध थी। जिसकी कीमत 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी।बता दें कि एलसी 500एच की लॉन्चिंग के दौरान ही लेक्सस ने ईएस 300एच को भारत में बनाने की घोषणा कर दी थी।

बता दें कि लेक्सस ईएस 300एच में अब बीएस6 मनकों का पालन करने वाला 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।जो हाइब्रिड सिस्टम के साथ उपलब्ध है। यह पेट्रोल इंजन 178पीएस/221एनएम और इलेक्ट्रिक मोटर 119पीएस/202एनएम का आउटपुट देने में सक्षम है। सम्मिलित रूप से इंजन और मोटर एक साथ 218पीएस की पावर जनरेट करते हैं। यह ई-सीवीटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती है। फीचर्स की बात की जाए तो  ईएस 300एच में 14-तरह से एडजस्टेबल पावर ड्राइवर सीट, फ्रंट सीटों में वेंटिलेशन फंक्शन, एम्बिएंट लाइटिंग, क्रूज कंट्रोल, 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई प्रीमियम फीचर्स दिए जा रहा हैं।

सेफ्टी फीचर्स- सुरक्षा के लिहाज़ से इसमें 10 एयरबैग्स, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, एबीएस, ईबीडी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी) और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक आदि सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं। वहीं अब भारत में इस कार का निर्माण होने से इसका बेस वेरिएंट पहले से 8 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट 3 लाख रुपये सस्ता हो गया है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, ऑडी ए6, मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास, जगुआर एक्सएफ और वोल्वो एस 90 जैसी कारों से होगा।