2020 हुंडई आई20 के इंटीरियर का स्कैच हुआ जारी,जानें कब होगी लॉन्च

ख़बरें अभी तक। हुंडई मोटर्स इन दिनों अपनी तीसरी जनरेशन की आई20 पर काम करने में व्यस्त है। बता दें कि कुछ समय पहले नई आई20 की फोटोज लीक हुई थी। वहीं अब कंपनी ने इसके स्कैच जारी कर इंटीरियर की एक झलक भी दिखा दी है।बता दें कि कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को मार्च में आयोजित होने वाले जिनेवा मोटर शो में शोकेस करने पर विचार कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में इस कार को एलीट आई20 के नाम से जानी जाती है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह आई20 नाम से उपलब्ध कराई जाती है। चलिए जानते है इससे जुड़ी कुछ जानकारियां-

अगर आप इसके फोटोज पर गौर फरमाएंगे तो 2020 आई20 का केबिन काफी मॉडर्न दिखाई पड़ेगा। इसमें नई क्रेटा की तरह नया स्टीयरिंग व्हील और फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया है। इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे की तरफ इसमें ऑडी कारों की तरह कनेक्टेड एसी वेंट नजर आ रहे हैं। समें 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ग्रैंड आई10 निओस और किया सेल्टोस की तरह इसमें भी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम को पास-पास में पोजिशन किया गया है। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, एलईडी एम्बिएंट लाइटिंग और ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ बोस साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स भी एड किए गए है।बता दें कि ये सब फीचर हुंडई की वेन्यू एसयूवी में भी दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर्स- पैसेंजर की सेफ्टी की बात करें तो कंपनी ने इसमें नेविगेशन बेस्ड क्रूज कंट्रोल, लेन फोलो असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, पार्किंग असिस्ट, लेंडिंग व्हीकल डिपार्चर वार्निंग, कोलिशन अवोइडेंस असिस्ट और लैन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस की गई हैं।नई एलीट आई20 पहले से 30 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी है। वहीं इसका व्हीलबेस भी पहले से 10 मिलीमीटर बड़ा है। इसका बूट स्पेस 351 लीटर है जो कि पहले से 66 लीटर अधिक है।

यहां खास बात तो ये है कि हमने जो फीचर्स बताए हैं वो यूरोप में पेश की गई नई आई20 में भी दिए गए हैं। इसके मद्देनजर भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में कुछ फीचर्स की कटौती की जा सकती है। वहीं कंपनी भारत में लॉन्च होने वाली नई एलीट आई20 में लैन डिपार्चर सिस्टम और क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट सिस्टम जैसे रडार-बेस्ड सेफ्टी फीचर्स नहीं देगी।

बता दें कि भारत में लॉन्च होने वाली 2020 हुंडई एलीट आई20 में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और बोस म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर्स एड किए जा सकते हैं। इसमें सनरूफ का फीचर्स भी दिए जानें की संभावना है। भारत में तीसरी जनरेशन की एलीट आई20 को 2020 के मिड में लॉन्च किए जानें की संभावना है। जिसकी कीमत 5.7 लाख रुपये के आसपास होने की उम्मीद है। इस कार का मुकाबला मारुति बलेनो, टोयोटा ग्लैंजा, टाटा अल्ट्रोज और होंडा जैज जैसी कारों से होगा।