मार्च की इस तारीख को लॉन्च होगी 2020 हुंडई क्रेटा,इन लेटेस्ट फीचर्स से होगी लैस

ख़बरें अभी तक। ऑटो एक्सपो 2020 में अगर किसी कार का सबसे ज्यादा दबदबा रहा तो वह थी सेकंड जनरेशन हुंडई क्रेटा जिसने सबसे ज्यादा लोगो को अपनी ओर आकर्षित किया। बता दें कि कंपनी ने इस दौरान केवल इसे शोकेस किया था। लेकिन अब हाल ही में इसकी लॉन्चिंग डेट का खुलासा किया गया है। तो जो कार लवर इस कार यानि हुंडई को खरीदने का मन बना चुके है तो उनके लिए खुशखबरी है कि आगामी 17 मार्च को इसे बाजार में उतारा जाएघा। साथ ही कयास लगाए जा रहे है कि इसकी एडवांस बुकिंग आने वाले कुछ हफ्तों में शुरू की जाएगी।

फर्स्ट जनरेशन हुंडई क्रेटा अपने लॉन्च से लेकर अब तक देश की सबसे मशहूर कारों में से एक है। लेकिन अब आखिरकार इसका नेक्स्ट-जनरेशन वर्ज़न लॉन्च होने वाला है। जो कि पहले से कई ज्यादा एटरेक्टिव डिज़ाइन के साथ ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। अगर बात करें इसके लुक की तो इसके फ्रंट में हुंडई की लेटेस्ट कैस्केडिंग ग्रिल दी गई है जिसके दोनों ओर एलईडी हेडलैम्प्स (स्प्लिट डीआरएल के साथ) दिए गए हैं। इसकी मस्क्युलर शोल्डर लाइन, 17 इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स और स्क्वायर व्हील आर्च इसे एक बल्की मगर प्रीमियम और स्पोर्टी लुक दे रहे हैं। इसके रियर में भी फ्रंट डीआरएल की तरह स्प्लिट एलईडी टेललैम्प्स दिए गए हैं,जो कि इसको बेहद ही खास बनाते है।

वहीं हुंडई ने एक्सपो में नई क्रेटा के इंटीरियर को शोकेस नहीं किया था। लेकिन कार की विंडो से इसकी झलक जरूर मिल गई थी। यह बिलकुल फ्रेश डिज़ाइन के साथ मार्किट में उतारी जाएगी। इसमें पहले से ज्यादा बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। उम्मीद है कि यह 10.25 इंच की यूनिट है जो किया सेल्टोस में भी मिलती है। इसमें पैनोरामिक सनरूफ, 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक्स भी दिए जाएंगे।

वहीं बात करें अगर इसके कुछ फीचर्स की त इसमें क्रूज कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, पावर ड्राइविंग सीट, वेन्टीलेटेड फ्रंट सीट्स और हुंडई वेन्यू की तरह ब्लूलाइन कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। हालांकि, यह वेन्यू की तुलना में ज्यादा एडवांस फीचर्स के साथ आएगा।

सेफ्टी फीचर्स- इसमें 6-एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, रिवर्स कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर्स भी दिए जाएंगे। वहीं 2020 हुंडई क्रेटा में किया सेल्टोस वाले 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेंगा। इसमें सेल्टोस वाला 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी मिलेगा। वैसे  इसे लॉन्च के कुछ समय बाद पेश किया जाएगा। आईये अब एक नज़र डालें इन इंजनोँ के स्पेसिफिकेशन पर:-

इंजन 1.5-लीटर सीआरडीआई 1.5-लीटर वीटीवीटी 1.4-लीटर टी-जीडीआई
पावर 115पीएस 115पीएस 140पीएस
टॉर्क 250एनएम 144एनएम 242एनएम
जाइबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल/6-स्पीड एटी 6-स्पीड मैनुअल/सीवीटी 6-स्पीड मैनुअल/7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक (डीसीटी)

कीमत-नई क्रेटा की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होने के कयास लगाए जा रहे है। भारतीय बाजार में इसकी जबरदस्त टक्कर मारुति सुजुकी एस-क्रॉस, रेनो डस्टर, किया सेल्टोस, रेनो कैप्चर और निसान किक्स से जारी रहेगा। वहीं, कीमत के मोर्चे पर यह एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर को भी टक्कर देगी।