पानी की चोरी को रोकने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का हुआ गठन

खबरें अभी तक। हरियाणा में नहरों से पानी चोरी के मामलों को देखते हुए सरकार इस मामले पर सख्त नजर आ रही है. अब पानी की चोरी को रोकने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है तो दूसरी तरफ सभी विभागों के बीच समन्वय स्थापित हो इसके लिए इरिगेशन विजलेंस के एसएसपी ने एक बैठक ली.

बिजली चोरी के साथ साथ अब लोहरू इलाके में जिस तरह से नहर से अवैध रूप से पानी चोरी के मामले सामने आए है. इस तरह के मामलों पर नकेल कसने और पानी चोरी को रोकने के लिए सरकार की तरफ से एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. वहीं इरीगेशन विजलेंस के एसएसपी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए और पानी चोरी को रोकने के लिए अब सभी विभागों के बीच समन्वय बना रहे  है और पानी चोरी को रोकने के लिए सभी विभाग इरीगेशन विजलेंस की मदद करे इसके लिए गुरूग्राम में बैठक की गई. बैठक में भिवानी, हिसार, चरखीदादरी रोहतक फतेहाबाद और हिसार के सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया. वहीं बैठक में पानी चोरी को कैसे रोका जाए इसके लिए मंथन किया गया.

दरअसल लोहारू इलाके में भारी संख्या में अवैध बिजली के कनैक्शन लेकर नहर से पानी चोरी के मामले में सामने आए है. उसी के बाद से विभाग की तरफ से सरकार के सामने ये बात ऱखी गई कि इस चोरी के चलते अधिकांश इलाकों में किसानों को पूरा पानी नहीं मिल पाता है. जिसके बाद सीएम मनोहर लाल के आदेश के बाद डॉक्टर सतबीर सिंह कादयान को स्पेशल टास्क फोर्स का चैयरमेन नियुक्त किया गया है. वहीं सख्त आदेश जारी किए गए है कि नहरी पानी की हो रही चोरी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाए.

इसी कड़ी में गृह सचिव हरियाणा को टास्क फोर्स में पुलिस के जवानों की संख्या बढ़ाने के लिए भी पत्र लिखा जिसके बाद अब वर्तमान फोर्स में 150 अतिरिक्त सिपाही और 3 डीएसपी रैंक के अधिकारियों की भी नियुक्ति कि गई है. इसी कड़ी में इरीगेशन विजलेंस के एसएसपी बलवान सिंह ने इस मामले से जुड़े हुए सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्णय लिया गया है कि इस तरह की नहरी पानी की जो चोरी कि जा रही है उनके उपर रैड करके कार्रवाई की जाएगी.

वहीं इस बैठक में ये भी साफ कर दिया गया है कि किसी तरह की कोई अधिकारी भी लापरवाही न करे. जिस भी इलाके में नहरी पानी की चोरी की जा रही है उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. वहीं पानी पर पहरा भी सख्त रहेगा. दिन और रात टीमें जगह जगह रैड़ करेंगी।