मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट जल्द आएगी सामने,जानिए कब होगी लॉन्च

खबरें अभी तक। ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति सुजुकी द्वारा विटारा ब्रेज़ा एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल को पेश कर दिया गया है। कंपनी ने इसे नए पेट्रोल इंजन और कुछ कॉस्मेटिक बदलावों के साथ उतारा है।

बता दें कि मारुति सुजुकी ने पिछले साल ही घोषणा की थी कि बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद उनके द्वारा डीजल मॉडल्स की बिक्री बंद कर दी जाएगी। अपनी इस योजना के अनुरूप मारुति ने 2020 विटारा ब्रेज़ा में 1.5-लीटर के15बी बीएस6 पेट्रोल इंजन की पेशकाश की है। इससे पहले ब्रेज़ा सिर्फ डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध थी। यह पेट्रोल इंजन अधिकतम 105पीएस की पावर और 138एनएम का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखने में सक्षम है। साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन दिए जाएगे। बता दें कि इंजन को माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस किया गया है। लेकिन वहीं  हाइब्रिड सिस्टम केवल इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट्स के साथ ही प्राप्त होगा।

साथ ही आपको बता दें कि यही पावरट्रेन मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 (XL6) में भी मिलता है। मारुति के मुताबिक तो पेट्रोल-ब्रेज़ा मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 17.03 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 18.76 किमी/लीटर का माइलेज देने की क्षमता रखता है। वहीं मारुति ने साफ़ किया है कि यदि भविष्य में ग्राहकों की डिमांड रही तो 2021 में ब्रेज़ा के साथ फिर डीजल इंजन की पेशकश की जाने की संभावना है।

बात करें अगर नई ब्रेज़ा की डिज़ाइन की तो, इसकी फ्रंट प्रोफाइल में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं कंपनी ने इसमें नए डिज़ाइन का बम्पर, नए ड्यूल प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैम्प्स (डीआरएल के साथ) और नई क्रोम ग्रिल दिए है। साथ ही इसमें 16-इंच के नए डायमंड कट अलॉय व्हील्स और नई एलईडी टेललाइट्स भी दी गई है।

वहीं फेसलिफ्ट अपडेट के साथ कंपनी ने इसकी फीचर लिस्ट में कुछ नए फीचर भी जोड़े हैं। इनमें 7.0 इंच का नया स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (क्लॉउड कनेक्टिविटी के साथ), ऑटो डिमिंग इंटरनल-रियर-व्यू-मिरर (आईआरवीएम) और क्रूज कंट्रोल शामिल हैं। कयास लगाए जा रहे है कि विटारा ब्रेज़ा के पेट्रोल वर्ज़न को जल्द 7 लाख से 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत के साथ मार्किट में उतारा जा सकता है। वहीं भारतीय बाजार में इसका मुकाबला  हुंडई वेन्यू, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, महिंद्रा टीयूवी300, होंडा डब्ल्यूआर-वी, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और अपकमिंग किया सॉनेट जैसी कारों से होगा।