यूपी बोर्ड परीक्षा 8 फरवरी से होगी आयोजित, हजारों छात्र-छात्राएं होंगे परीक्षा में शामिल

ख़बरें अभी तक। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएड परीक्षा 18 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इस साल परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 56 लाख से अधिक है। इन 56 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं में से हजारों पंजीकृत परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। रिकॉर्ड चैकिंग के दौरान इन छात्रों के दस्तावेज सही नहीं पाए जाने की वजह से बोर्ड ने यह फैसला लिया है।

वहीं कुछ छात्र ऐसे भी थे, जिन्हें बार-बार अनुर्त्तीण होने के बाद भी नियमित छात्र बताया गया। बोर्ड के पांचों कार्यालयों में चैकिंग के दौरान ऐसे परीक्षार्थियों को सूचीबध्द किया है, जिनकी सूची जल्द ही जारी की जाएगी। हालांकि पिछले कई वर्षों से बोर्ड प्रवेश पत्र जारी करने पहले ही ऐसे अयोग्य परीक्षार्थियों की पहचान कर सूची जारी करता रहा है। बोर्ड मुख्यालय ने बताया कि सभी परीक्षार्थियों के रिकॉर्ड और रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारियों का तीन बार वेरिफिकेशन कराया गया है।

साथ ही परीक्षा फॉर्म और पंजीकरण के सॉफ्टवेयर को भी अपग्रेड किया गया है, जिससे रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी पाए जाने पर छात्र बाहर होते जा रहे है। बोर्ड के पांच क्षेत्रीय कार्यालयों प्रयागराज, वाराणसी, बरेली, मेरठ और गोरखपुर में अयोग्य अभ्यर्थियों को सूचीबद्ध किया गया है। इसमें से सिर्फ मेरठ कार्यालय में ही ऐसे छात्रों की संख्या करीब पांच हजार है।