अमृतसर: कोरोना वायरस को लेकर पंजाब हुआ अलर्ट

खबरें अभी तक। चाइना में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस को लेकर पंजाब अलर्ट पर आ गया है। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर ताकीद की है कि वे अपने-अपने जिले के अस्पतालों में विशेष आइसोलेशन वार्ड तैयार रखें । यदि कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति रिपोर्ट होता है तो उसे तत्काल आइसोलेशन वार्ड में रखकर ट्रीटमेंट दिया जाए। श्री गुरु रामदास एयरपोर्ट अमृतसर पर चाइना से आने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा रही है।

आज श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अमृतसर में पहुंची सिविल सर्जन डॉ प्रभदीप कौर जौहल ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ बैठक की। एयरपोर्ट के डायरेक्टर मनोज एयर ट्रेफिक कंट्रोल इंचार्ज एके शर्मा सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सिविल सर्जन ने इस बार इस पर तकरीबन डेढ़ घंटे तक बातचीत की। अमृतसर के डीसी शिव दुलार सिंह का कहना है कि पंजाब में कोरोना वायरस का कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है, लेकिन चाइना से आने वाले लोगों पर नजर रखना जरूरी है।

चाइना में भारत के युवा भी हैं। यदि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति एयरपोर्ट पर उतरता है तो उस विषय में तत्काल स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी जाए, ताकि उसे आइसोलेशन वार्ड में प्राप्त कर ट्रीटमेंट दिया जा सके। शिव दुलार सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस की जांच के लिए एन1 एच1 टेस्ट किया जाता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी को इस वायरस के प्रसार, लक्षण व टेस्ट प्रक्रिया के विषय में जानकारी दी जा चुकी है।

इस संदर्भ में एयरपोर्ट पर पंपलेट भी उपलब्ध करवाए गए हैं। यह पंपलेट सुदूर देशों से एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों को दिए जाएंगे, ताकि यह लोग कोरोना वायरस के लक्षणों से भली-भांति परिचित हो सकें और यदि उन्हें लगता है कि यह लक्षण उनमें भी हैं तो वह इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दे सकें। अमृतसर के डीसी शिव दुलार सिंह का कहना है कि जो भी यात्री विदेशों से या फिर चाइना से आ रहे है उनका विशेष धयान रखा जा रहा है, उन्होंने कहा कि सभी एयरपोर्ट पर इस बारे में प्रबंध किए गए है।