इस बार गणतंत्र दिवस परेड में स्टार्टअप इंडिया और नौसेना की झांकी होगी शामिल

ख़बरें अभी तक। गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस बार उद्योग व आन्तरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ‘स्टार्टअप इंडिया’ की झांकी प्रस्तुत करेगा, यह झांकी ‘रीच फॉर द स्काई’ की थीम पर आधारित होगी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में बताया, इसमें एक स्टार्टअप के जीवनचक्र और उसे सरकार की तरफ से मुहैया कराए जाने वाले संसाधनों को दर्शाया जाएगा।

इस झांकी में एक स्टार्टअप के जीवन चरण के विभिन्न चरणों को दिखाया जाएगा। इस झांकी में रचनात्मकता, आर्थिक विकास तथा रोज़गार सृजन को प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही इस झांकी में स्टार्टअप इंडिया योजना के विस्तार को दर्शाने के लिए भारत का मानचित्र भी दिखाया जाएगा।

स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत मंत्रालय योग्य कंपनियों को स्टार्टअप के रूप में मान्यता प्रदान करता है और उन्हें कर में छूट आदि से संबंधित दूसरी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। अब तक 28 राज्यों और सात केंद्रशासित प्रदेशों के 551 जिलों के 26,000 स्टार्टअप को मान्यता प्रदान की गई है। वर्तमान में भारतीय स्टार्टअप्स वैश्विक निवेश को बड़ी मात्रा में आकर्षित कर रहे हैं। इन स्टार्टअप्स से 2,91,000 से अधिक नौकरियों का सृजन हो चुका है।

साथ ही इस बार गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना की झांकी को भी दिखाया जाएगा। इस झांकी को ‘Indian Navy-Silent, Strong and Swift’ के थीम के अंतर्गत तैयार किया जाएगा। झांकी के अग्रिम भाग में भारतीय नौसेना की जमीन,हवा तथा पानी तीनों दिशाओं में प्रहार क्षमता को दर्शाया गया है। इसे हार्पून मिसाइलों, समुद्र में दूर तक गश्‍त लगाने वाले विमान बोइंग पी आठ, स्‍टील्‍थ डेस्‍ट्रायर , ब्रह्मोस मिसाइल , एक्‍सोसेट मिसाइल और कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी की प्रतिकृति के माध्‍यम से दर्शाया गया है।

झांकी के पिछले हिस्‍से में स्‍वदेश  निर्मित विमान वाहक पोत विक्रांत के मॉडल को कोच्चि शिपयार्ड में निर्माणाधीन अवस्‍था में दिखाया गया है। इसके साथ ही झांकी में मिग 29 लड़ाकू विमानों के मॉडल भी प्रदर्शित किए गए हैं। ये जहाज,पोत तथा हथियार नौसेना की ताकत को ही नहीं द‍र्शा रहे बल्कि मेक इन इंडिया अभियान के प्रति नौसेना की प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित कर रहे हैं।