भारत सरकार की राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना

खबरें अभी तक। भारत सरकार की शहरी आजीविका मिशन योजना का आगाज गुरुग्राम से भी देखने को मिल रहा है। जहां पर गुरुग्राम के तकरीबन एक दर्जन बैंक अधिकारी और 75 आवेदन कर्ताओं के बीच आज मीटिंग की गई। जिस मीटिंग के तहत जिन लोगों की दो लाख से कम सालाना आय हैं उन लोगों के इंटरव्यू लिया गया और उनके डाक्यूमेंट्स के आधार पर बैंको द्वारा ₹200000 का लोन देने की योजना बनाई गई।

हम आपको बता दें कि भारत सरकार की शहरी आजीविका मिशन योजना किस तरह लोगों को राहत पहुंचाने का काम करेगी। इस योजना में सबसे पहले उन लोगों को आवेदन कर्ता के तौर पर माना जाएगा जिन लोगों की सालाना आय दो लाख से कम है और जो इस पैसे से कोई दुकान या फिर सेल्फ एंप्लॉयमेंट का काम करना चाहते हैं, उन्हीं लोगों को यह है लोन दिया जाएगा। यह लोन बैंकों के माध्यम से उपभोक्ता को दिया जाएगा भारत सरकार द्वारा दी जा रही योजना में उपभोक्ता को इस लोन को 3 से 5 साल में चुकाना होगा

दरअसल इस लोन में लगने वाले 7 परसेंट ब्याज को भारत सरकार की शहरी आजीविका मिशन योजना के इन्वेस्ट सब वेशन सब्सिडी के तहत चुकाया जाएगा। आवेदन कर्ताओं के आवेदन में किसी प्रकार का रीजेक्शन ना हो सके इसलिए टास्क फोर्स को भी इस योजना में शामिल किया गया है जो लोगों का इंटरव्यू कर और उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर इस लोन को दिलवाने का काम करेगा।

भारत सरकार की यह योजना हालांकि काबिले तारीफ है मगर क्या इस योजना को जमीनी तौर पर जिस तरह से अधिकारी प्रस्तुत कर रहे हैं क्या उसही तरह से शहर के गरीब लोग इस योजना को भोग पाएंगे यह तो आने वाला समय ही बता पाएगा।