टमाटर कुछ इस तरह आपके चेहरे को बनाता है खूबसूरत,जानें इससे जुड़े फायदे

खबरें अभी तक। आखों के नीचे काले घेरे होना आज के समय में बहुत ही नार्मल बात हो गई है। काले घेरे जहां आपके चेहरे की सुंदरता में दाग का काम करता है, वहीं दूसरी ओर ये आखों की खूबसूरती भी खो देते है। महिलाएं हो या फिर पुरूष इन डार्क सर्कल को दूर करने के लिए ना जानें कितने महंगे से महंगे प्रोडक्ट यूज करते है। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट से फायदे के बजाए हमारे पर चेहरे पर नुकसान देखने को मिलता है। इसी के चलते आज हम लेकर आए है अपने पाठकों के लिए कुछ घरेलू नुस्खें जो आपके चेहरे को बनाएंगे बेदाग और काले घेरों को करेगें हमेशा के लिए छू मंतर। तो चलिए जानते है कुछ खास घरेलू नुस्खें-

आपको बता दें कि टमाटर हमारी स्कीन के लिए एंटी एजिंग का काम करता है।इससे जुड़े कई नुस्खें आपके चेहरे को सुंदर बनाने में मददगार साबित होते है।

एक चम्मच टमाटर के रस में 2 टीस्पून एलोवेरा मिलाकर आंखों की मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐलोवेरा को आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें। कुछ ही दिनों में काले घेरों की समस्या खत्म हो जाएगी।

ये भी जानें- टमाटर में पाया जाने वाला बीटा- कैरोटीन और लाइकोपिन त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और स्मूद भी बनाने में सहायक होता है।

टमाटर और नींबू- नींबू और टमाटर दोनों ही साइट्रिक एसिड से भरपूर फल हैं। ऐसे में दोनों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स से आपको राहत मिल सकती है।

ये भी जानें- टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग और व्हाइटनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की चमक बनाए रख सकते हैं। टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो त्वचा के प्राकृतिक रंग को साफ करते हैं। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम हो जाते हैं।

टमाटर और आलू- आलू का रस आपके लिए एंटी-एजिंग का काम करता है। आलू का रस निकालकर उसमें टमाटर का रस एक जैसा मिलाएं और आंखों के नीचे 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इस उपाय का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर कर सकते हैं।

ये भी जानें- टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। टमाटर और आलू डार्क सर्कल दूर करने के अलावा फेयरनेस बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।