कल से काम नहीं करेगा Window 7,पढ़े ये पूरी खबर

खबरें अभी तक। आज हम आपके लिए लेकर आए है Window 7 से जुड़ी खास खबर। माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडो 7 के लिए कल से यानि 14 जनवरी 2020 से बंद करने जा रहा है। कल के बाद से विंडोज़ 7 पर चल रहे PC और लैपटॉप को बग फिक्स (bug fix), सिक्योरिटी पैच से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं देगा।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर केयर के द्वारा इसे कोई टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देने वाला है। बात ये है कि आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज़ 10 पर फोकस कर कार्य करना चाहता है। कंपनी विंडोज़ 10 के लिए नए फीचर्स, सिक्योरिटी अपडेट्स पैचेज़ और परफॉर्मेंस बूस्ट करने पर काम करने पर ध्यान देने पर विचार कर रही है।

लेकिन वहीं दूसरी ओर विंडोज़ 7 इस्तेमाल करने वालों बेफिक्र रहे, क्योंकि इसमें अच्छी बात यह कि वह अभी भी अपने कंप्यूटर को Window 10 से फ्री में अपग्रेड कर सकेगें। इसके लिए आपको करना पडेगा इस प्रोसेसर को फॉलो-

  1. इसके लिए सबसे पहले Window 10 डाउनलोड पेज पर जाएं।
  2. अब Media Creation Tool को रन करें और लाइसेंस को ‘Accept’ करें।
  3. इसके बाद ‘upgrade this PC now’ पर क्लिक करें और ‘Next’ बटन पर टैप करें।
  4. अब ‘Keep Personal file and Apps’ पर क्लिक करें और ‘Continue’ पर टैप कर दें।
  5. Install ऑप्शन के क्लिक होने के बाद, Windows 10 इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। ध्यान रहे कि इसमें लिए थोड़ा समय लग सकता है।
  6. Step 7: Windows 10 का इंस्टॉलेशन पूरा होने के बाद, यूज़र को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा और Settings में जाना होगा। फिर Windows Update पर टैप करना होगा। इसके बाद आपका कंप्यूटर/लैपटॉप डिजिटल लाइसेंस से एक्टिवेट हो जाएगा।

लेकिन ध्यान देने योग्य बात ये है कि बिना लाइसेंस वाली या विंडोज़ 7 का क्रैक वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो मुफ्त में Window 10 अपग्रेड करने का यह तरीका काम नहीं करेगा।