सिरमौर में बर्फबारी के बाद ग्रामीण पानी की बूंद-बूंद को तरसे

ख़बरें अभी तक। कहते जल ही जीवन है जल ना मिले तो लोगों को जीवन यापन करना अत्यंत कठिन हो जाता है ऐसे ही एक गांव से हम आपको रूबरू करवा रहे हैं, सिरमौर जिला के अंतर्गत पोका पंचायत के कोटगा कांडो तिलान्दो गांव में इन दिनों पेयजल की समस्या ना केवल पशुओं के लिए समस्या बन रही है बल्कि गांव में रह रहे सभी गांव वासियों के लिए पानी की बूंद बूंद के लिए मोहताज होना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि शिलाई विधानसभा के विधायक हर्षवर्धन चौहान ने 2018 में इन तीनों गांवों को पानी पहुंचाने के लिए उठाओ पेयजल योजना का उद्घाटन किया था, लेकिन उसके बाद 2 साल बीत जाने के बावजूद भी ग्रामीणों को नई योजना का पानी नसीब नहीं हो पाया यही नहीं पुरानी पाइप लाइन के सहारे यहां के लोग पानी से गुजर बसर कर रहे हैं।

लेकिन इन दिनों वह भी अपना दम तोड़ चुकी है इसकी वजह से ग्रामीणों को तीन किलोमीटर दूर खड़ी चढ़ाई चढ़कर पानी लाना पड़ रहा है। इन दिनों ग्रामीण इलाकों में माघी त्योहार के आयोजन में रिश्तेदारों का आना जाना लगा रहा है, लेकिन गांव के लोगों को तो पानी की बूंद खुद भी नसीब नहीं हो पा रही है ऐसे में अपने मेहमानों को पानी कैसे पिलाएंगे। पानी ढोकर नहा रहे टिंकू शर्मा ने बताया कि खड़ी चढ़ाई में थोड़ा-थोड़ा पानी कंधे में उठाकर घर पहुंचा रहे हैं यही नहीं पिछले चार दिनों से पुरानी पाइपलाइन अपना दम तोड़ चुकी है।

जिसकी वजह से गांव के लोगों को पानी के लिए मोहताज होना पड़ रहा है। आईपीएच विभाग के जिम्मेदार अधिकारी अभी तक शिकायत करने के बावजूद भी इस समस्या का समाधान करने के लिए नहीं पहुंचे हैं। वहीं गांव के युवा पंकज शर्मा ने बताया कि ना तो विभाग के कर्मचारी इस ओर कोई ध्यान दे रहे हैं जिसकी वजह से ग्रामीण इलाकों के लोगों को भारी दिक्कतें झेलनी पड़ रही है। उन्होंने भी प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों से जोरदार आग्रह किया है कि इस समस्या का जल्द निवार किया जाए ताकि लोगों को राहत मिल सके।

कांग्रेस मंडल अध्यक्ष माम राज ठाकुर ने बताया कि नई योजना चालू करने के बाद मोटरो में खराबी आ गई थी। जिसके चलते ग्रामीणों को यह समस्या हो रही है उन्होंने बताया कि आज विधायक हर्षवर्धन चौहान से आज इस बारे में बात करेंगे ताकि वहां पर नहीं मोटरों का इंतजाम करवाया जाए ताकि गांव के लोगों को पानी मिल सके इसके अलावा आईपीएच विभाग के अधिशासी अभियंता को भी सूचना दे दी है, उनका कहना है कि जल्दी आईपीएस के कर्मचारी मौके पर भेज दिए जाएंगे ताकि पुरानी लाइन सुचारू रूप से चल सके।