2020 में भारतीय बाजार में ये इलेक्ट्रिक कार देगी दस्तक,जानें इनके खास फीचर्स

खबरें अभी तक। साल 2020 में कई कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर चुके है।  जी हां यहां हम आपको बता रहे है टॉप 5 उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जो इस साल भारत में लॉन्च की जाएगी।

महिंद्रा ईकेयूवी100- महिंद्रा कंपनी ने बीते साल इसकी घोषणा की थी कि साल 2020 में कंपनी की ईकेयूवी100 को भारत में लॉन्च करेगी। यही नहीं ईकेयूवी100 को टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है। इसे जुलाई 2020 तक लॉन्च किया जाने की संभावना है। इस कार में 15.9 केडब्ल्यूएच लीथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो पूरी तरह से चार्ज होने पर 120 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगी। यह इलेक्ट्रिक मोटर करीब 53 बीएचपी का पॉवर और 120 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

टाटा नेक्सन ईवी- टाटा नेक्सन ईवी को इसी महीने लॉन्च किया जा सकता है। इस कार में एक परमानेंट मैग्नेट अल्टरनेट-कंरट मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिसे 2 केडब्ल्यूएच की लीथियम आयन बैटरी से ताकत मिलती है। यह बैटरी लिक्विड कूल्ड और आईपी67 प्रमाणित है। नेक्सन एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर 300 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसकी बैटरी को फास्ट चार्जिंग के जरिए 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। वहीं सामान्य चार्जर से चार्ज करने के लिए 8 घंटों का समय लगता है।

एमजी जेडएस ईवी- एमजी जेडएस ईवी भारत में कंपनी की दूसरी कार है। कंपनी ने दावा किया है कि यह रोजाना इस्तेमाल के लिहाज से एक बेस्ट कार है। एमजी जेडएस ईवी को इसी महीने लॉन्च किया जा सकता है। इस कार में एक थ्री-फेस परमानेंट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मैग्नेट मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो करीब 140.7 बीएचपी का पॉवर और 353 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करती है। इस कार में 44.5 केडब्ल्यूएच लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

ऑडी ई-ट्रॉन-ऑडी ई-ट्रॉन कंपनी अब इसे भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है। इस कार को इस साल की पहली तिमाही तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कार की खास बात यह है कि इसके हर ऐक्सेल पर एक मोटर को सेट किया गया है। अगले ऐक्सेल पर लगी मोटर 167 बीएचपी और पिछले ऐक्सेल पर लगी मोटर 188 बीएचपी का पॉवर उत्पन्न करती है। इन दोनों को मिलाकर करीब 355 बीएचपी का पॉवर और 561 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न होता है। बूस्ट मोड पर इसकी पॉवर 408 बीएचपी तक पहुंच जाती है। एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद यह कार 400 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है और 200 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार पर चल सकती है। इस कार की अनुमानित कीमत करीब एक करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है।

पोर्शे टेकन- पोर्शे टेकन को पिछले साल, हाल ही में प्रदर्शित किया गया था। यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है। कंपनी की यह इलेक्ट्रिक कार ‘मिशन ई-कॉन्सेप्ट’ पर आधारित है। इस कार में दो परमानेंटली-एक्साइटेड सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 600 बीएचपी का पॉवर उत्पन्न करती है। पोर्शे टेकन एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर 500 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है, क्योंकि इस कार में हाई-वोल्टेज लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार को इसी साल मई से जुलाई के बीच में लॉन्च किया जा सकता है।