ये जरूरी काम आज ही कर लें पूरे नही तो बढ़ सकती है आपकी परेशानी

खबरें अभी तक। साल 2020 की शुरूआत में बस कुछ ही समय बाकी है। बहुत से ऐसे कार्य है जो जनवरी से आपके लिए बदल जाएंगे। जी हां, इनमें से कुछ काम तो ऐसे हैं, जिन्हें आपको 31 दिसंबर 2019 यानी आज  ही निपटा लेना चाहिए। ये काम आपके बैंक, वाहन, आयकर, एटीएम से जुड़े हुए हैं।जिनकी पुर्ण जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है,तो चलिए बात करते है इन सभी जरूरी कामों की-

आईटीआर भरकर पांच हजार बचाएं- अगर आपने 2018-2019 की आईटीआर अब तक फाइल नहीं की है तो 31 दिसंबर तक भर कर भारी जुर्माने से बच पाएंगे। वैसे आईटीआर की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 तक है, लेकिन यह 10 हजार रुपये के जुर्माने के साथ होगी। आप 31 दिसंबर 2019 तक इसे भरकर 5 हजार का जुर्माना देकर बाकी पांच हजार रुपये की बचत कर सकते है।

पीएफ नियम में बदलाव-  वहीं नए साल से एम्प्लॉय प्रोविडेंट  फंड (ईपीएफ) के नए नियम लागू हो रहे हैं।  नियमों के अनुसार, पीएफ वहां लागू होता है, जहां किसी भी संस्थान, फर्म, कार्यालय में 20 से ज्यादा कर्मचारी होते हैं। अब केंद्र सरकार ने इसकी सीमा घटाकर 10 कर दी है। यानी अब जिन संस्थानों में 10 या उससे ज्यादा कर्मचारी हैं, वो भी ईपीएफ के लाभकारी होंगे।

 कारें महंगी-  अगर आप कार लेन की सोच रहे है तो नए साल से सभी गाड़ियां महंगी हो जाएंगी। सभी ऑटो निर्माता कंपनियां कीमतें बढ़ा देगी। मारुति और टाटा मोटर्स इसका ऐलान भी कर चुकी हैं। बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी दाम बढ़ाने की बात कही है।

 15 जनवरी से वाहनों पर फास्टैग अनिवार्य- वहीं राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से टोल वसूली शुरू हो चुकी है। 15 जनवरी से सभी गाड़ियों पर फास्टैग मुख्य रूप से अनिवार्य हो जाएगा। हाईवे पर टोल से गुजरने वाले सभी वाहनों पर फास्टैग जरूरी होगा। अगर बिना फास्टैग वाली गाड़ियां फास्टैग लेन से गुजरती हैं तो उन्हें दोगुना टोल भरना होगा।

एसबीआई एटीएम कार्ड बदलवाएं- दूसरी ओर अगर आपका एसबीआई में खाता है और आप बैंक के एटीएम कार्ड का यूज करते हैं, तो भी सतर्क हो जाएं। एसबीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ग्राहक पुराने मैग्नेटिक एटीएम-डेबिट कार्ड को बदलाव लें। यह काम 31 दिसंबर 2019 तक करवाना मुख्य रूप से जरूरी है।

एनईएफटी लेनदेन निशुल्क होगा- 1 जनवरी 2020 से ग्राहकों को बैंकों से एनईएफटी के माध्यम से किए जाने वाले लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। 16 दिसंबर से 24 घंटे एनईएफटी ट्रांजक्शन सर्विस शुरू की गई थी।

 जीएसटी रजिस्ट्रेशन- जीएसटी रजिस्ट्रेशन को अच्छा बनाने के लिए आधार के जरिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन का फैसला लिया गया है। नया जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सिस्टम एक जनवरी 2020 से लागू किया जाएगा।

एटीएम से धन निकासी का नया नियम- भारतीय स्टेट बैंक ने वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित एटीएम निकासी सुविधा लॉन्च की है। यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से एसबीआई एटीएम में रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा की धन निकासी के लिए प्राप्त होगी। बैंक ग्राहक को ओटीपी बैंक में रजिस्टर्ड उसके मोबाइल नंबर पर मिलेगा। इससे ग्राहकों को अनधिकृत एटीएम धन निकासी से बचने में मदद मिलेगी।