MUST READ…घर से कूड़ा फैंकने के बजाए बेचे घर का कूड़ा और कमाए पैसे

ख़बरें अभी तक। आज के दौर में लोग घर बैठे चीजे ऑनलाइन मंगवा लेते है और वहीं घर बैठे चीजे ऑनलाइन बेच भी देते है। वहीं अगर हम आपको ये बताएंगे कि आप घर बैठे कूड़ा भी बेच सकते है तो आपको झटका जरुर लगेगा। लेकिन ये सच है अब आप घर बैठे घर का कचरा भी बेच सकते है। वहीं आपको इस चीज के पैसे भी मिलेगे यानि पहले आप कूड़ा कूड़े वाले को देते थे तो कूड़े के साथ आपको उसे पैसे भी देने होते है ताकि वह रोज आपका कूड़ा उठाकर ले जाए। वहीं अब आप कूड़ा खुद बेचकर पैसे कमा सकते है। क्यों…. सोच कर हैरानी में पड़ गए ना यह कैसे होगा। तो चलिए आपको बताते है कि आप कैसे अपने घर के कूड़े को बेचकर पैसा कमा सकते है।

चेन्नई के रहने वाले एक शोधार्थी ने कबाड़ बेचने और खरीदने के लिए एक वेबसाइट शुरू की है। इसे ‘Madras Waste Exchange’ नाम दिया गया है। ग्रेटर चेन्नेई कॉर्पोरेशन के सहयोग से शुरू की गई इस वेबसाइट का एक मोबाइल ऐप भी है। ‘द न्यू् इंडियन एक्स प्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही लॉन्च हुए इस वेबसाइट पर खबर लिखे जाने तक 700 खरीदार और 300 विक्रेता रजिस्ट्रेाशन करवा चुके हैं। इस वेबसाइट और ऐप पर फिलहाल सारा लेन-देन कैश यानी नगद में रहा है।

इंडियन स्मा‍र्ट सिटीज के रिसर्च फेलो Azhagu Pandian Raja MP कहते हैं, ‘निगम सफलतापूर्वक कचरा बेच रहा है। बहुत से अपार्टमेंट्स, शैक्षणिक संस्थानों, कबाड़ बेचने वालों ने भी ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाया है। वेबसाइट और ऐप के जरिए प्लास्टिक, थर्मोकॉल, शीशे जैसे रीसाइकल्ड वेस्टेज की खरीदारी की जा सकती है।’

मोबाइल एपलिकेशन और वेबसाइट दोनों पर जियो-टैग्स् की सुविधा है, ताकि खरीदार आसानी से विक्रेता के पते पर पहुंच जाए। एपी राजा कहते हैं, ‘वेस्टे मैनेजमेंट के क्षेत्र में आंत्रप्रन्योर्स बड़ा क्षेत्र है। इस ऐप के जरिए ऐसे नए आंत्रप्रन्योर्स को ताकत मिलेगी।’ एपी राजा बताते हैं कि वेबसाइट पर विक्रेता अपने सामान की सारी जानकारी दे सकता है। वजन को लेकर कोई सीमा नहीं रखी गई है। विक्रेता बाजार के हिसाब से अपने कबाड़ की कीमत तय करता है, हमारी ओर से इस पर कोई मॉनिटरिंग नहीं है। लोग मुफ्त में इस ऐप का इस्तेतमाल कर सकते हैं।

यह ऐप कई उद्देश्यों को पूरा करता है। यह सूखे और गीले कचरे के अलग-अलग निपटान को प्रोत्साहित करेगा। इससे लैंडफिल और डंपिंग ग्राउंड पर भी बोझ कम होगा। कचरे के निपटान के लिए निगम पर भी इससे बोझ कम होगा। लोग अपना कचरा बेचना चाहेंगे, वहीं छोटी इंस्डनस्ट्रीपज जो कबाड़ से अपने लिए कच्चा माल जुटाती हैं, उन्हें भी वेबसाइट और ऐप से खरीदारी करने में मदद मिलेगी। जल्द् ही इस ऐप पर ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा दी जाएगी।