दिल्ली की जामा मस्जिद पर प्रदर्शन, कई इलाकों में धारा 144 लागू

खबरें अभी तक। दिल्ली में हालात अब पूरी तरह से बेकाबू होते जा रहे हैं. शुक्रवार को जुम्मे की नमाज से पहले ही प्रदर्शनकारियों के आक्रामक तेवर देखते हुए पुलिस पहले से ही सतर्क थी, इसलिए इलाके के लोगों से संपर्क कर शांति सुनिश्चित करने की कोशिश की गई. लेकिन जुम्मे की नमाज के बाद देखते ही देखते तस्वीरें कैसे बदल गईं इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते ।

जामा मस्जिद में नमाज खत्म होने के बाद नागरिकता संशोधन कानून यानि CAA के विरोध में नारेबाजी होने लगी और भारी संख्या में लोग पोस्टर हाथों में लिए आगे बढ़ने लगे. भीड़ में शामिल लोगों ने महात्मा गांधी और बाबा साहेबा आंबेडकर की तस्वीरें भी थाम रखी थीं. जामा मस्जिद के बाहर शुरुआती नारेबाजी के दौरान भीम आर्मी के चंद्रशेखर को भी मौके पर मौजूद देखा गया. जुम्मे की नमाज के मद्देनजर पुलिस पहले से ही सतर्क थी,  इसलिए मस्जिद में नमाज पढ़ने जा रहे लोगों की आईडी भी चैक की गई थी.

बावजूद इसके चंद्रशेखर वहां कैसे पहुंच गए, यह एक बड़ा सवाल है. पुलिस ने चंद्रशेखर और उनकी भीम आर्मी को प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी थी. जामा मस्जिद से आगे बढ़ रहे प्रदर्शनाकारियों के हुजूम में कुछ लोगों ने टीवी चैनलों से बातचीत में कहा कि वो नागरिकता संशोधन विधेयक में मुस्लिमों को शामिल नहीं किए जाने का विरोध कर रहे हैं. उनका यह भी कहना है कि एनआरसी पर भी काफी उलझन की स्थिति है, सरकार को चाहिए कि वह इस पर पूरी तस्वीर को साफ करें.

हालांकि, सच्चाई यह है कि एनआरसी लाने के लिए सरकार को लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा. गृह मंत्रालय ने गुरुवार को ही नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर कई भ्रम दूर किए थे. उधर, केंद्रीय मंत्री अमित शाह के दिल्ली स्थित आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहीं हैं. प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया. वह कई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के दलबल के साथ गृह मंत्री के आवास के बाहर नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रही थीं.

आपको बता दें कि लगातार 17 दिसंबर से दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन जारी है. जिसके चलते आम जनता को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में हो रहे प्रदर्शन के मद्देनजर पुलिस ड्रोन के जरिए सुरक्षा की निगरानी कर रही है. गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी की मेट्रो स्टेशन बंद रहे और कई इलाकों में धारा 144 लागू करनी पड़ी. दिल्ली पुलिस अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रही है, ताकि अमन और शांति का माहौल बना रहे जिसके चलते शुक्रवार सुबह ही सीलमपुर इलाके में फ्लैग मार्च निकाला क्योंकि उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर और जाफराबाद इलाकों में दो दिन पहले हिंसक प्रदर्शन हुआ था.