एसएससी परीक्षा के लिए पैटर्न हो तैयार, विद्यार्थियों ने की सरकार से गुहार

खबरें अभी तक। विभिन्न शिक्षण अकेडमियों में एसएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों ने एसएससी परीक्षा के लिए पैटर्न निर्धारित करने की मांग उठाई है। सिग्नेचर कैंपेन के दौरान सैंकड़ों विद्यार्थियों ने सीएम, डिप्टी सीएम के नाम खुला पत्र लिखकर रेलवे, आर्मी सहित अन्य परिक्षाओं की तर्ज पर एसएससी परीक्षा का भी पैटर्न निर्धारण करने की गुहार लगाई है।

बता दें कि एसएससी की होने वाले परीक्षाओं के लिए कोई विशेष पैटर्न पर आधारित प्रश्न पत्र नहीं आता। एसएससी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों ने बताया कि एसएससी, रेलवे व आर्मी द्वारा पेपर का पैटर्न निर्धारित किया जाता है। जिसके आधार पर परीक्षार्थी अपनी तैयारी करते हैं। लेकिन एसएससी की परीक्षा के लिए कोई पैटर्न निर्धारित नहीं है। इन परीक्षाओं में किसी भी बुक या अन्य सलेबस से प्रश्न पत्र दे दिए जाते हैं। जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

एसएससी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों ने सिग्नेचर कैंप लगाकर सीएम, डिप्टी सीएम के नाम खुला पत्र लिखा है। छात्र राव विजय व रीतू सहित अनेक परीक्षार्थियों ने निराशा जाहिर करते हुए कहा कि जिस प्रकार से एसएससी व रेलवे की परीक्षा के लिए आयोजित परीक्षा का विशेष पैटर्न तैयार किया हुआ है। उसी तर्ज पर परीक्षार्थी एसएससी की परीक्षा के लिए भी एक विशेष पैटर्न होना चाहिए। विद्यार्थियों का कहना है कि एसएससी की परीक्षा के लिए विशेष पैटर्न न होने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

परीक्षा में उच्च स्तर के प्रश्रपत्र को छात्रों के समक्ष दिया जा रहा है जिसके लिए परीक्षार्थी उस तरह के प्रश्रपत्र के लिए तैयार नहीं होते हैं। उन्होंने मांग उठाई कि हरियाणा सरकार छात्रों के एसएससी के लिए विशेष पैट्रन तैयार करें और उसी पैट्रन के तहत परीक्षार्थियों के प्रश्रपत्र तैयार किए जाएं ताकि परीक्षार्थियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं ट्यूटर रविंद्र सांगवान भी छात्रों की इस मांग का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को अन्य परीक्षाओं की तरह पैट्रन तैयार करना चाहिए। ताकि परीक्षार्थियों द्वारा निर्धारित सलेबस अनुसार की तैयारी करनी पड़े।