अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के लिए होते हैं बेहद फायदेमंद

ख़बरें अभी तक। सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है, वहीं इस ठंड के मौसम में हम आपको अखरोट खाने की सलाह देगें। अखरोट सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन-ई, वियामिन बी-6, फोलेट और थियामिन भी मौजूद होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

अखरोट शरीर में कोलेसट्रोल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले अमिनो एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की सूजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान अखरोट खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास अच्छी तरह से होता है और बच्चा इंटेलिजेंट बनता है। अखरोट बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बायोटिन झड़ते बालों का समस्या को कम करता है। बालों में चमक पैदा कर इन्हें मजबूत बनाता है।

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अखरोट के सेवन से नर्वस सिस्टम ठीक तरह से काम करता है साथ ही याददाश्त को भी तेज करता है। अखरोट खाने से ज्यादा भूख का एहसास नहीं होता है और ज्यादा न खाने की वजह से वजन नियंत्रण में रहता है। अखरोट के सेवन से ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसको खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

आप अगर लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं तो आज से ही अखरोट खाना शुरू कर दें। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बुढ़ापे को रोकते हैं। इसके सेवन से कम उम्र में मौत का खतरा भी कम होता है। अखरोट के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आपकी हड्डियों में दर्द रहता है या हड्डियां कमजोर हो गईं हैं तो अखरोट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।