नूंह में CAB और NRC के विरोध में समाजसेवी संगठनों का प्रदर्शन

ख़बरें अभी तक। केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा के बाद राज्यसभा में एनआरसी तथा सीएबी बिल को पूर्ण बहुमत के साथ पास होने पर मुस्लिम बाहुल्य जिला नूंह में डट कर विरोध हो रहा है। कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ जिले के तमाम समाज सेवी संगठन इस बिल का घोर विरोध कर रहे हैं। मेवात के लोगों का मानना है कि इस बिल के पास होने से मुल्क में सदियों से चला आ रहा भाईचारा कहीं ना कहीं पूरी तरह से खराब होगा और भाई को भाई से लड़ाने की सरकार की कहीं ना कहीं मनसा जगजाहिर हो जाएगी। एनआरसी तथा सीएबी बिल से मुस्लिम समाज के लोग बेहद नाराज हैं।

उन्होंने दो टूक कहा कि उनके पूर्वजों ने मुल्क की खातिर न केवल अपनी जान गंवाई बल्कि जिस हाल में भी जरूरत पड़ी उन्होंने देश की आन, बान और शान के लिए कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उसके बावजूद भी उन्हें मुल्क में रहने के लिए इस तरह का दिन देखना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सड़क से लेकर संसद तक जिस तरह भी विरोध किया जाएगा या फिर सर्वोच्च अदालत का दरवाजा खटखटाया जाएगा उससे भी इलाके के लोग पीछे नहीं हटेंगे। वैसे कांग्रेस के साथ-साथ कुछ विपक्षी दल भी इन दोनों बिलों का डटकर विरोध कर रहे हैं।

अब देखना है कि भाजपा की केंद्र सरकार का रुख इन बिलों को पास कराने के बाद किस तरह का होगा। कुल मिलाकर अगर इन बिलों को पूरी तरह से लागू किया गया तो आने वाले समय में कुछ कठिन दौर देखने को मिलने से इंकार नहीं किया जा सकता।