कमल ककड़ी खाने से होते है अनेकों फायदें, जानिए इसके फायदें

ख़बरें अभी तक। कमल ककड़ी के बारें में आपने सुना तो होगा यह एक हेल्दी फूड है और इसमें ढेर सारें पोषक तत्व भी पाए जाते है। जो मेडिकल की दुनिया के लिए लाभदायक होते हैं। कमल ककड़ी में विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, मैगनीशियम, थाइमीन, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन और ऐसे ही कई पोषक तत्‍व समाए हुए हैं, जो कई बड़े-बड़े रोगों को दूर करता है। कई लोग इसका अचार, चिप्‍स और पकौड़ा बनाता है वहीं इसकी सूखी सब्‍जी भी बनाई जाती है, जिसका स्वाद अलग ही होता है।

इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह कब्‍ज से बचाता है और कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम करता है। कमल ककड़ी का रस निकालकर मुंह, हाथ व पैर पर लगाने से हाथ,मुंह फटते नहीं हैं और चेहरे की सुंदरता बढ़ती है। इसमें ढेर सारा विटामिन सी होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है और संक्रमण से बचाता है। इसको खाने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। ककड़ी के रस में शक्कर या मिश्री मिलाकर सेवन करने से पेशाब की रुकावट दूर होती है।

ककड़ी के बीज पानी के साथ पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे की त्वचा स्वस्थ व चमकदार होती है। इसमें भारी मात्रा में आयरन, मैगनीशियम, कॉपर, पोटैशियम, जिंक और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो रेड ब्लड सेल्‍स बनाने का काम जोरों से करते हैं। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और खून बनता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्‍हें कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिये।

यह कम कैलोरी वाली होती है जिसमें ढेर सारे पोषक तत्‍व और फाइबर होते हैं। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसमें ढेर सारी मात्रा में कॉपर होता है जो कि बालों और आंखों के लिये अच्‍छा हेाता है। अगर बालों में कॉपर की कमी है तो बाल ग्रे होना शुरु हो जाएंगे। कई लोग कमल ककड़ी को कच्‍चा खाना पसंद करते हैं, जिससे उन्‍हें बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन या फिर शरीर में पैरासाइट पहुंचने का डर हो सकता है। इसलिए कमल ककड़ी को हमेशा पूरी तरह से पका कर ही खाना चाहिये।