तीर्थ पुरोहितों के विरोध के आगे झुकी उत्तराखंड सरकार, श्राइन बोर्ड में किया ये बदलाव

ख़बरें अभी तक।  उत्तराखंड सरकार ने चार धाम श्राइन बोर्ड के ढांचे में अब फेरबदल कर दिया है। श्राइन बोर्ड के ढाचे में बदलाव करते हुए अब आईएएस अफसरों की जगह हिंदू आईएएस अफ़सर को सीईओ बनाया गया है। दरअसल यह फैसला चार धाम श्राइन बोर्ड के खिलाफ पुरोहितों के कड़े विरोध के बाद लिया गया है।

शुक्रवार को विधानसभा परिसर में हुई कैबिनेट की बैठक में कुल सात प्रस्ताव आए थे। लेकिन इनमें से 4 प्रस्तावों पर ही मुहर लगी और इसी में से सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण फ़ैसला श्राइन बोर्ड से संबंधित था। बैठक में फैसला लिया गया कि श्राइन बोर्ड का सीईओ हिन्दु अनुयायी होगा। उपाध्यक्ष भी हिन्दु अनुयायी होगा अगर ऐसा नहीं होता है तो उपाध्यक्ष विभागीय मंत्री होगा।

आज के पारित प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि सभी मंदिरों से सम्बन्धित पुजारी, न्यासी, तीर्थ पुरोहित और पंडों के हक-हकूक यथावत बने रहेंगे। बता दें कि 10 दिन पहले ही कैबिनेट ने श्राइन बोर्ड को लेकर प्रस्ताव पारित किया था। लेकिन इस श्राइन बोर्ड के ढ़ाचे का तीर्थ पुरोहितों ने कड़ा विरोध किया। इसी के चलते त्रिवेंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बार फिर यह प्रस्ताव पारित किया।