क्या आपके बाल भी है लंबे, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां….

खबरें अभी तक। लंबे बालों की चाहत वैसे तो ज्यादातर लड़कियों को होती है। लेकिन लंबे बाल सिर्फ किस्मत वालों को ही मिलते हैं। इस बीच  आजकल प्रदूषण और धूल की वजह से बाल झड़ने की परेशानी से ज्यादातर महिलाएं जूझ रही है। इसलिए अगर आपके बाल भी लंबे हैं, तो आप इसकी देखभाल में कोई कसर न छोड़ें।  चलिए अब हम आपको बताते है लंबे बालों की देखभाल के लिए क्या करें और क्या ना करें-

1.कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने लंबे और खूबसूरत बालों का ख्याल रखते समय कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं, जिसका उन्हें ख़ामियाज़ा भी भुकतना पड़ता है। आपके खूबसूरत बालों को नुकसान न झेलना पड़े इसलिए जानें कि ऐसी गलतियों से कैसे बचकर रहा जा सकता है।

2.क्या सोते वक्त आप भी बालों को खुला रखती हैं, तो ऐसा ना करें। रात को तकिए पर पलटने या करवट लेने की वजह से बाल रगड़ खाकर टूटने लगते हैं। साथ ही ये रूखे भी हो जाते हैं। हमेशा ढीली चोटी बनाकर सोया करें। लंबे बालों को स्टाइल करने में ज़्यादा वक्त लगता है। इसके लिए कई बार लोग हेयरस्प्रे का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके ज़्यादा इस्तेमाल से बाल रूखे और चिपचिपे भी हो सकते हैं। इसलिए बेहतर यही होता है कि इनका इस्तेमाल कम से कम किया जाए।

3.वैसे तो बालों को पोषण के लिए तेल की काफी ज़रूरत होती है, लेकिन लंबे बालों को इसकी ज़्यादा ज़रूरत होती है। चाहे वक्त की कितनी भी कमी क्यों ना हो, हफ्ते में दो बार ऑयलिंग करना न भूलें।  छोटे बालों की तुलना में लंबे बालों को सुलझाने में वक्त ज़्यादा लग जाता है। इसलिए कई बार जल्दबाजी में आप इसे खींचकर सुलझाने लगती हैं। इससे बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। इसे आराम से और चौड़े दांतों वाले कंघे से सुलझाएं।

4.लंबे बालों को अक्सर बांध कर रखा जाता है। इनमें सबसे आसान और जल्दी पोनीटेल ही बनती है इसलिए आमतौर पर वही देखने को मिलती है। पोनीटेल भले ही आसान होती है लेकिन बालों को ज्यादा बांधकर रखने से वो कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए लंबे बालों वाली लड़कियां पोनीटेल ज्यादा ना बनाएं। इसकी जगह आप लूज़ बन या ब्रेड्स बनाएं।