UGC NET 2019: आखिरी समय में इन टिप्स के जरिए करें परीक्षा की तैयारी

ख़बरें अभी तक। UGC NET 2019 परीक्षा आज से शुरु हो चुकी है, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नेट की परीक्षा (UGC NET Exam) 2,3,4,5 और 6 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। आज नेट का पहला पेपर है। पहली शिफ्ट 9:30 से 12:30 बजे तक होगी। जबकि दूसरी शिफ्ट 2:30 से 5:30 बजे तक होगी। अब आखिरी समय में आप किस तरह से तैयारी कर रहे हैं ये बहुत मायने रखता है। जिनका पेपर 6 दिसंबर को है और अभी तक उन्होंने तैयारी नहीं की है तो वे अपने इन आखिरी दिनों में इन टिप्स को ध्यान से पढ़े और इसके अनुसार तैयारी करें तो आपको जरुर सफला मिलेगी।

आखिरी समय में तैयारी के लिए हम आपको 5 टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से नेट की परीक्षा क्रैक कर सकते हैं।

अपने नोट्स का रिवीजन जरूर करें

अगर आपने अपने नोट्स बनाए थे तो उनका रिवीजन जरूर करें। साथ ही इन नोट्स में दी गई कुछ जरूरी बातें एक दूसरे पेपर में लिख लें। अगर आप कुछ भूलते हैं तो पेपर की मदद से कहीं भी रिवीजन कर सकते हैं। आप अकेले बैठ बोल-बोल कर रिवीजन भी कर सकते हैं, इससे आप रिवाइज किया हुआ नहीं भूलेंगे।

मॉक टेस्ट की मदद लें,  प्रैक्टिस करें 

आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसे टेस्ट करने के लिए मॉक टेस्ट देते रहे हैं। मॉक टेस्ट की मदद से आप परीक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं। NTA NET की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉक टेस्ट दिया गया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

पढ़ाई के लिए ज्यादा समय निकाले

परीक्षा की तारीख नजदीक है। ऐसे में इधर-उधर समय खराब न करेंय़ आप ज्यादा से ज्यादा समय निकाल कर पढ़ाई करें और समय खराब न होने दें। मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें, ताकि भटकाव से बचा जा सके।

पहले पेपर पर ध्यान दें, उसे आसान न समझे

पहले पेपर को आसान समझने की गलती न करें। इस पेपर के जरिए आपकी जनरेल अवेयरनेस चेक की जाएगी। पहले पेपर में टीचिंग एप्टीट्यूड से जुड़े कई सवाल पूछे जाते हैं। इसमें रिसर्च, शैक्षणिक तकनीक, मनोविज्ञान आदि से जुड़े सवाल आते हैं। ये पेपर 100 नंबर का होगा। ऐसे में इस पेपर पर खास ध्यान दें।

प्रेशर न लें, शांत मन से एग्जाम दें 

परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है। प्रेशर न लें। प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं। शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा।