दुनिया का सबसे पहला ई-मेल कब भेजा गया था व सबसे पहला डोमेन कौन सा है

ख़बरें अभी तक। हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल काफी समय से कर रहे है लेकिन क्या आपको पता है इंटरनेट की शुरुआत कब हुई, अगर आपको इसके बारें में जानकारी नहीं है तो आप हमारी इस ख़बर के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो चलिए शुरु करते है अपना आज टॉपिक इंटरनेट….

दुनिया का पहला रजिस्टर होने वाला डोमेन Symbolics.com था

आपको जानकर हैरानी होगी की हर रोज लाखों नए डोमेन बुक होते हैं और हर रोज लाखों वेबसाइट बनाई जाती है, पर आपने ये कभी नहीं सोचा होगा की पहला डोमेन कौन सा और कब बुक हुआ था। तो बता दें, पहला डोमेन Symbolics.com था जो कि 15 मार्च 1985 में Symbolics Inc. द्वारा किया गया था जो कि कैंब्रिज की एक कंप्यूटर कंपनी है।

symbolics.com ने पहला डोमेन होने का ख़िताब हासिल हासिल किया था

वहीं अब यह भी बता दें कि, यह पहला डोमेन नाम नहीं था, पहला डोमेन होने का ख़िताब Nordu.net को जाता है, जो स्कैंडिनेवियाई शोध अनुसंधान सहयोग है, जिसने 1 जनवरी, 1985 को डोमेन बनाया था। Nordu.net का उपयोग पहला रूट सर्वर (nic.nordu.net) के लिए शुरू किया गया था। लेकिन पंजीकरण की अनुमति मिलने के बाद symbolics.com ने यह बाजी जीत ली थी और पहला डोमेन होने का ख़िताब हासिल कर लिया था।

पहला ई-मेल रे टॉमलिसन ने सन् 1971 में भेजा था

अब बात करते है पहले ई-मेल की, दुनिया का पहला ई-मेल रे टॉमलिसन ने सन् 1971 में भेजा था। यह ई-मेल उन्होंने खुद को ही भेजा था। इस बारे में रे टॉमलिसन ने बताया था कि वो मैसेज एक तरह से टेस्ट मैसेज था और उसमें ऐसा कुछ नहीं था जिसे याद रखा जा सके। मुझे जहां तक याद है, वो मेसेज QWERTYIOP या ऐसा ही कुछ रहा होगा।

इंटरनेट पर सबसे पहले तस्वीर टिम बर्नर्स ली ने अपलोड की थी

आज आपको इंटरनेट पर कई फोटोज मिल जाएगी, लेकिन सबसे पहले तस्वीर टिम बर्नर्स ली ने अपलोड की थी। इन्होंने ही www यानि वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया था। मैसेजेस की दुनिया में सबसे पहला AOL इन्स्टेंट मैसेज 6 जनवरी 1993 को Ted Leonsis ने अपनी पत्नी को भेजा था। इसमें लिखा था, “डरना मत, ये मैं हूं। लव यू और मैं तुम्हें मिस कर रहा हूं”। इसी के बाद Ted Leonsis AOL के वाइस चेयरमैन बन गए थे।

सबसे पहला एड अक्टूबर 1994 में Hotwired पर लाइव किया गया था

आज इंटरनेट पर कई एड चलते हैं। लेकिन सबसे पहला एड अक्टूबर 1994 में Hotwired पर लाइव किया गया था। इंटरनेट पर पहला बैनर एड जॉय मैककेंबले ने चलाया था। इसमें 7 आर्ट म्यूजियम को प्रमोट किया गया था।

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर दुनिया की सबसे पहली किताब 1995 में बिकी थी

ऑनलाइन शॉपिंग तो सभी करते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर दुनिया की सबसे पहली किताब Douglas Hofstadter’s Fluid Concepts and Creative Analogies: Computer Models of the Fundamental Mechanisms of Thought 1995 में बिकी थी।

फेसबुक का सबसे पहला नॉन-फाउंडर अकाउंट Arie Hasit ने बनाया था

बता दें कि फेसबुक को जब शुरु किया गया था तो सबसे पहले तीन अकाउंट्स की टेस्टिंग की गई थी। इसके बाद चौथा अकाउंट कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग का था। फेसबुक का सबसे पहला नॉन-फाउंडर अकाउंट Arie Hasit ने बनाया था।

यूट्यूब पर दुनिया का सबसे पहला वीडियो जावेद करीम ने अपलोड किया था

यूट्यूब पर आज दुनियाभर में वीडियोज देखी जाती हैं। यूट्यूब पर दुनिया का सबसे पहला वीडियो कंपनी के ही को-फाउंडर जावेद करीम ने अपलोड किया था। इसमें उन्होंने चिड़ियाघर दिखाया था। वहीं दुनिया का सबसे पहला ट्वीट कंपनी के को-फाउंडर जैक डॉर्सी ने 21 मार्च 2006 को किया था।