ग्लोबल वार्मिंग से समाज को निजात दिलाने के लिए युवाओं ने तैयार किया एक प्रोजेक्ट

ख़बरें अभी तक। वायु और ध्वनि प्रदूषण से बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग से समाज को निजात दिलाने की दिशा में एक ऐसा उत्पाद तैयार किया गया है, जिससे न केवल वातावरण शुद्ध होगा, बल्कि इस उत्पाद में एकत्रित कार्बन पार्टिकल को बेचा भी जा सकता है। इसे तैयार किया है दो युवाओं मनोज जेना और नितिन अहलूवालिया ने।

भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया प्रोजेक्ट के तहत इन युवा दोस्तों ने ग्लोबल वार्मिंग से हो रहे प्रदूषण से निजात दिलाने की दिशा में एक ऐसे प्रोजेक्ट को विकसित किया है, जिसे इंस्टॉल करने के उपरांत कुछ समय बाद न केवल प्रदूषण नियंत्रित होता है, बल्कि तापमान में भी नियंत्रण देखने को मिलता है।

सिस्टम को तैयार करने वाले नितिन आहलूवालिया ने बताया कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी और नेक कार्य मे अपना योगदान देने की सोच के चलते उन्होंने इसे तैयार किया है। उनके इस प्रोजेक्ट/उत्पाद को निश्चित जगह पर इंस्टॉल करने के कुछ समय के बाद ही यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता है।

इससे उस क्षेत्र का न केवल प्रदूषण नियंत्रण में आता है, बल्कि तापमान में भी गिरावट देखने को मिलती है। इसके साथ ही इस उत्पाद में इकठ्ठी हुई कार्बन डाइऑक्साइड के पार्टिकल को कई महत्वपूर्ण कामों में इस्तेमाल भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि वो अपने इस प्रोजेक्ट को पेटेंट करवाने की प्री अप्रूवल उन्हें मिल चुकी है।