1 दिसंबर से हाइवे पर FASTag हो जाएगा अनिवार्य, जानिए कैसे लें FASTag

ख़बरें अभी तक। 1 दिसंबर से सरकार हाइवे पर FASTag को अनिवार्य कर रही है। फास्टैग के जरिये लोग अब टोलप्लाजा पर कैश की बजाय वॉलेट के जरिये पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए कई टोलप्लाजा पर Fastag को स्कैन करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस (RFID) लगाई जा रही हैं। बता दें कि इससे आप टॉल प्लाजा पर बिना रुके और समय गवाएं गाड़ी चला सकते हैं।

एक बार अगर आपका FASTag एक्टिव हो जाएगा तो आप इसे गाड़ी के शीशे पर लगा सकते हैं। इसके बाद टॉल प्लाजा पर पहुंचने पर खुद ही नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलेट से लिंक किए हुए आपके बैंक अकाउंट से टोल का पैसा कट जाएगा। सरकार ने इसके लिए 1 दिसंबर की डेटलाइन दी है। 1 दिसंबर से देशभर के नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा सभी लेन इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस होंगे।

एक दिसंबर से अगर आप टोल प्लाजा पर FASTag लेन पर गए और आपका FASTag एक्टिव नहीं हुआ है तो आपको दोगुना टोल फीस कैश में चुकानी होगी। एक बार जब आपका FASTag अकाउंट एक्टिव हो जाएगा तो आपको टोल प्लाजा पर FASTag लेन पर जाना होगा। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से बैलेंस कट जाएगा और आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी मिल जाएगा।

कैसे लें FASTag

फास्टैग स्टीकर को आप किसी भी सरकारी बैंक से ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करके मंगवा सकते है। अपनी कार, जीप और वैन के लिए आप ऑनलाइन अमेजन,  SBI, ICICI, HDFC Axis बैंक और पैटीम बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक से भी ले सकते हैं। FASTag को किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल (POS) लोकेशन पर जाकर बैंक से ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। हालांकि, FASTag आवेदन करने की प्रक्रिया विभिन्न बैंकों में थोड़ी अलग होती है। फिर भी आवेदन की मुख्य बातें सभी में समान रहती हैं।