क्या आप भी करती है सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, पढ़े पूरी खबर

खबरें अभी तक। आज हम लेकर आए है एक खास खबर, ये उन महिलाओं के लिए है जो ज्यादात्तर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती है।जी हां,गर्मी हो या सर्दी सनस्क्रीन लोशन सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए  अक्सर हर वर्ग की महिलाएं लगाती ही है। लेकिन क्या वाकई ये हमारी त्वचा के लिए जरूरी होता है। क्या यह हमारी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसा कि आप जानते ही है धूप में निकलने से पहले ज्यादातर महिलाएं सनस्क्रीन लोशन लगाती हैं लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है। जी हां, ये आपके लिए एक शॉकिंग खबर हो सकती है, और हो भी क्यों ना जब भी हम घर से बाहर निलकते है तो हमारे पर्स में कुछ हो या ना हो सनस्क्रीन जरूर होती है। लेकिन बस अब सावधान हो जाए और पढ़े ये खबर-  हाल ही में चीन के झेजियांग प्रांत में रहने वाली 20 साल की जियाओ माओ ने दावा किया है कि सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से उनकी हड्डियां कमजोर हो गई है। माओ की मानें तो उनकी हड्डियां सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से इतनी कमजोर हो गईं कि उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

माओ का कहना है कि उसकी 10 पसलियां इसके इस्तेमाल से टूट चुकी हैं। हालांकि डॉक्टरों ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज करने से इनकार कर दिया है। डॉक्टर मान रहे हैं कि सनस्क्रीन लोशन का ज्यादा इस्तेमाल करने से माओ को विटामिन डी (Vitamin D) नहीं मिल पाया और उसकी हड्डियां कमजोर होती चली गई। बता दें कि इस घटना को ध्यान में रखते हुए हमेशा त्वचा के अनुकूल सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक सनस्क्रीन लोशन लगाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है, जो कि इस प्रकार है-

कुछ सनस्क्रीन प्रोडक्ट जिनमें aminobenzoic acid or para-aminobenzoic acid/PABA मौजूद होते हैं वो चेहरे पर दाग बना देते है। सनस्क्रीन में मौजूद कुछ तत्व आपकी त्वचा को बहुत अधिक सेंसेटिव बना सकते है। अगर किसी सनस्क्रीन को लगाने के बाद आपको अपनी त्वचा पर लाल दाग या खुजली महसूस हो तो उसे तुरंत धो लें। उसका इस्तेमाल तुरंत ही बंद कर दें। वहीं समय बर्बाद ना करें बल्कि तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

साथ ही अगर आपको किसी डॉक्टर ने मेडिकेशन हेतु सनस्क्रीन Recommend की है तो  इस बात को अच्छे से समझें कि वह आपकी त्वचा पर होने वाले इस क्रीम के दुष्प्रभाव को नहीं जानता। अगर आपको इससे कोई परेशानी हो रही है तो खुलकर डॉक्टर को से बात करें। कई बार सनस्क्रीन से स्किन पर कई तरह की एलर्जी भी हो जाती है।चुंकि सबकी त्वचा अलग होती है इसलिए क्रीम का रिएक्शन भी अलग ही होता है। सनस्क्रीन लगाने के बाद स्किन पर किसी भी प्रकार के रैसेस, इचिंग, स्वैलिंग (विशेष रूप से चेहरे, जीभ और गले में), आलस, सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

चलिए अब हम बताते है कैसे करे सनस्क्रीन का इस्तेमाल

  1. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो जेल या स्प्रे में उपलब्ध सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करें। लेकिन वहीं इसका बार-बार यूज ना करें। वहीं अगर आपकी त्वचा रूखी है तो लोशन या क्रीम के रूप में उपलब्ध सनस्क्रीन ही लगाएं।
  2. ऐसा सनस्क्रीन लगाएं जो आपको नेचुरल लुक दे और साथ ही आपके चेहरे को चिपचिपाहट और पसीने को दिखने से रूकाव कर सकें। वैसे तो प्रयास करें कि चेहरे को कपड़े से ही ढका जाए और सनस्क्रीन का इस्तेमाल कम हो।
  3. यूवीए और यूवीबी से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, क्योंकि यूवीए किरणों के कारण झुर्रियां पड़ जाती है और चेहरे का रंग काला पड़ने लगता है। वहीं यूवीबी किरणों से टैनिंग होने के साथ ही त्वचा संबंधी कैंसर होने की संभावना में इजाफा होता है। इसलिए दोनों हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन को खरीद कर लगाएं।
  4. यूवीबी से सुरक्षा के लिए ‘एसपीएफ’ युक्त और यूवीए से सुरक्षा के लिए ‘पीए’ युक्त सनस्क्रीन खरीदें। तेज धूप में निकलने से पहले एसपीएफ-30 और पीए++ या इससे ज्यादा एसपीएफ और पीए वाला सनस्क्रीन लगाएं।
  5. सनब्लॉक क्रीम को अच्छी-खासी मात्रा में लेकर लगाएं क्योंकि एक या दो बूंद लगाने से यह प्रभावकारी असर नहीं दिखा सकेगा, इसे धूप में निकलने से कम से कम आधे घंटे पहले ही लगा लें।