विश्व टेलीविजन दिवस 2019: जानिए विश्व टेलीविजन दिवस क्यों मनाया जाता हैं

ख़बरें अभी तक। टेलीविजन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है, मनोरंजन का सबसे बेहतरीन साधन टेलीविजिन है। हांलाकि अब मोबाइल ने टीवी की जगह लेनी शुरु कर दी है। लेकिन टेलीविज़न को आज भी नज़र अंदाज नहीं किया जा सकता, टीवी का सफर भले ही 95 साल पुराना हो चुका है। लेकिन आज भी टीवी अपने सबसे मार्डन रुप में हमारे बीच है। आज वर्ल्ड टेलीविजन -डे हैं। तो आइए आपको बताते हैं, टेलीविजन का इतिहास? आज की युवा पीढ़ी जिसने पैदा होते ही मोबाइल देख लिए उनके लिए टीवी का सफर जानना जरूरी और दिलचस्प रहेगा।

दुनिया में टेलीविजन की शुरुआत सन् 1924 और 1925 में हुई थी। सन् 1924 में बक्से, कार्ड और पंखे के मोटर से तैयार हुए टीवी से लेकर स्मार्ट टीवी का सफर जितना लंबा है, उतना ही दिलचस्प भी। टेलीविजन के आविष्कारक जॉन लोगी बेयर्ड बचपन में अक्सर बीमार रहने के की वजह से स्कूल नहीं जा पाते थे। 13 अगस्त 1888 को स्कॉटलैंड में जन्मे बेयर्ड को टेलीफोन से इतना लगाव था कि 12 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपना टेलीफोन विकसित किया। बेयर्ड सोचते थे कि एक दिन ऐसा भी आएगा।

जब लोग हवा के माध्यम से तस्वीरें भेज सकेंगे और वो सपना साकार भी हुआ। बेयर्ड ने वर्ष 1924 में बक्से, बिस्किट के टिन, सिलाई की सुई, कार्ड और बिजली के पंखे से मोटर का इस्तेमाल कर पहला टेलीविजन बनाया था। इस महान आविष्कार के बाद दुनिया के पहले वर्किंग टेलीविजन का निर्माण 1927 में फिलो फा‌र्न्सवर्थ ने किया। 1928 में जे.एल.बेयर्ड ने कलर टेलीविजन का आविष्कार किया और पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग 1940 में हुई। लेकिन इसे लोगों ने 60 के दशक में अपनाया।

टीवी के जिस रिमोट का एक बटन दबाते ही टीवी चालू हो जाता है, उस रिमोट कंट्रोल का आविष्कार यूजीन पोली ने किया था। यूजीन पोली का जन्म 1915 में शिकांगों में हुआ था। 1950 में रिमोट कंट्रोल वाला पहला टीवी बाजार में आया। इसका रिमोट तार के जरिए टीवी के सेट से जुड़ा होता था। 1955 में पूरी तरह से वायरलेस रिमोट कंट्रोल वाले टीवी की शुरुआत हुई। टेलीविजन के आविष्कार में शुरुआत में कई नाम शामिल रहे, जिन्होंने अपना अपना योगदान दिया। जिनमें पोल निप्कोओ, बोरिस रोसिंग, व्लादिमीर ज्वोर्किन, जॉन लोगी बेयर्ड, फिलो फर्नसवॉर्थ, चार्ल्स फ्रांसिस जेनकिंस और विलियम बेल के नाम शामिल हैं।

पहले अमेरिकी टेलीविजन स्टेशन ने साल 1928 में काम करना शुरु कर दिया था और बीबीसी का प्रसारण 1930 में शुरू हुआ। साल 1969 में 600 मिलियन लोगों ने चन्द्रमा पर पहले मानव लैंडिंग का लाइव प्रसारण देखा। इस तरह टेलीविजन के रूपों में तेजी से बदलाव आते चले गए और उन बदलावों के आप और हम भी गवाह बन रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में सबसे पहले वर्ल्ड टेलीविजन डे 21 नवंबर 1997 को मनाया गया और तब से हर साल 21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन डे मनाया जाता है। हमारी जिदंगी का अहम हिस्सा बन चुके टेलीविजन को और आप सभी को विश्व टेलीविजन डे की शुभकामनाएँ।