Wikipedia को-फाउंडर ने लॉन्च की ये सोशल साइट, Facebook को देगी कड़ी टक्कर

खबरें अभी तक। Wikipedia के बारें में कौन नही जानता ये एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां आपको हर एक सेलिब्रिटी या फिर नामी हस्तियों के बारें में पूर्ण जानकारी आसानी से हर भाषा में प्राप्त हो जाती है। तो इसी के चलते Wikipedia के  को-फाउंडर Jimmy Wales ने एक सोशल मीडिया वेबसाइट लॉन्च की है। माना जा रहा है कि ये पॉपुलर सोशल मीडिया फेसबुक और माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की राइवल होगी। इस नए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का नाम WT:Social रखा है। फेसबुक के न्यूज फीड के तरह ही यहां भी यूजर्स आर्टिकल के लिंक्स शेयर कर सकते हैं और डिस्कशन भी कर सकते है। यहां अलग अलग तरह के टॉपिक्स यूजर्स को उपलब्ध कराए गए हैं जिनमें पॉलिटिक्स, शिक्षा से लेकर टेक्नॉलजी भी शामिल है।

WT:Scocial एक न्यूज सेंट्रिक सोशल मीडिया वेबसाइट जहां आप फेसबुक की तरह ही फ्री अकाउंट बना सकते है। कई मायनों में ये सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक से भी अलग है। Wikipedia की तरह ही WT:Social भी पब्लिक फंडेड होगी। आपको बता दें कि यूजर्स द्वारा दिए गए पैसे से कंपनी बिजनेस चलाएगी। इस तरह के मॉडल के बिजनेस की खास बात ये है कि यहां आपको विज्ञापन नहीं मिलते हैं। Jimmy Wales  ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनियों का बिजनेस मॉडल पूरी तरह से विज्ञापन पर होता है और ये एक समस्या है। इसकी वजह से यहां खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट ही विनर होते हैं।

इसी के चलते Jimmy Wales चाहते हैं कि WT:Social पर क्लिकबेट, विज्ञापन और खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट न दिए जाए। इसलिए फेसबुक और ट्विटर के मुकाबले WT:Social का ऐल्गोरिदम भी काफी अलग है। यहां क्वॉलिटी स्टोरीज के लिए Upvote बटन ऐड किया जाएगा। FT की रिपोर्ट की मानें तो 200 से ज्यादा लोगों ने इसके लिए डोनेशन दिया है और अब तक इसके 50000 यूजर्स हो गए हैं। इसे पिछले महीने ही पब्लिक के लिए जारी किया गया था।